Haryana News

World Most Expensive Potato: अरे बाप रे! सोने के भाव आलू खरीदने की मची होड़, 50 हजार भी देने को तैयार हैं खरीदार!

 | 
World Most Expensive Potato: अरे बाप रे! सोने के भाव आलू खरीदने की मची होड़, 50 हजार भी देने को तैयार हैं खरीदार!

La Donnotte Potato Price: सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू को खरीदने के लिए आप कितनी कीमत चुकाते हैं ₹20, ₹30, ₹50, ₹60 अधिक से अधिक ₹70? अब क्या होगा अगर आपको पता चले कि इसी आलू की कीमत 50 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है. यह रेट लगभग उतना ही है जितने में आप 8 से 10 ग्राम सोना (Gold Price) खरीद सकते हैं. इस आलू के बारे में जानने वालों के लिए यह आम बात है लेकिन ऐसा सुनकर आपका रिएक्शन बिल्कुल चौंकने वाला होगा. बता दें कि दुनिया में एक आलू ऐसा भी है जिसकी कीमत प्रति किलोग्राम ₹50 हजार से भी ज्यादा है फिर भी लोग इसे खरीदने के लिए लाइन में लगे रहते हैं.

बेहद खास है ये आलू
जिस आलू का यहां जिक्र किया जा रहा है वो आलू हमारे घरों में आने वाले आलू की प्रजाति से बिल्कुल अलग है. इसका नाम la bonnotte है. यह प्रजाति खासकर फ्रांस में पाई जाती है जिसे विशेष मौसम में उगाया जाता है. इस खास आलू की खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर की जाती है. सबसे हैरानी की बात है कि आलू की खेती पूरे आईलैंड पर नहीं की जाती है, बल्कि सिर्फ 50 स्क्वायर मीटर के छोटे से दायरे में इसे उगाया जाता है. साल में केवल 10 दिन ऐसे होते हैं, जब यह आलू लोगों को मिल पाता है. खाने में इसका स्वाद नमकीन के जैसा होता है. इसे सलाद और सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

उगाने में लगती है मेहनत
इस आलू की कीमत में आप कई लग्जरी आइटम से खरीदे सकते हैं लेकिन फिर भी इसे खरीदने के लिए लोगों की होड़ मची रहती है. बता दें कि इसे उगाने में काफी मेहनत लगती है और इसे जमीन से निकालते वक्त हल्के हाथों से बाहर निकाला जाता है वरना आलू खराब हो जाएगा. कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि इसके सेवन से कई बीमारियां छूमंतर हो जाती हैं.