Haryana News

Women Jeans Small Pocket: आखिर पुरुषों से छोटी क्यों होती है महिलाओं के जींस पैंट की जेब? सीक्रेट जानकर चकरा जाएगा दिमाग

 | 
Women Jeans Small Pocket: आखिर पुरुषों से छोटी क्यों होती है महिलाओं के जींस पैंट की जेब? सीक्रेट जानकर चकरा जाएगा दिमाग

Why Women Jeans Pant Pocket is Small: आजकल जींस पैंट पहनना बहुत कॉमन बात हो गई है. बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक और महिलाओं से लेकर पुरुषों तक सभी लोग जींस पैंट पहने हुए देखे जा सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जींस पैंट की जेब छोटी क्यों होती है. असल में इसके पीछे एक बड़ा सीक्रेट है, जिसके बारे में आप जानेंगे तो चौंक जाएंगे. जींस पैंट की जेब का यह मुद्दा अब जेंडर इक्विलिटी का विषय भी बन चुका है. आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

जींस की बनावट
Fullscreenगारमेंट एक्सपर्टों के मुताबिक अधिकतर जींस (Pocket of Women Jeans Pant) में लाइक्रा स्ट्रेच नाम का फैब्रिक होता है. ऐसे में जब पैंट में जेब बना दी जाए तो वह फैब्रिक स्ट्रेच हो जाता है, जिससे उस पैंट के जल्दी छन जाने की आशंका रहती है. ऐसे में महिलाओं की जींस पैंट के छोटी रहने की एक बड़ी वजह ये हो सकती है.  


बॉडी शेप 
अधिकतर महिलाओं की कमर कर्वी और छोटी होती है. ऐसे में महिलाओं की बॉडी शेप को बिगड़ने से बचाने के लिए उनकी जींस की पैंट (Pocket of Women Jeans Pant) की जेब छोटी रखी जाती है. पैंट में जेब लंबी होने पर उसमें लेयर दिखती हैं, जिससे बॉडी की फिगर खराब दिखने की आशंका रहती है. इसलिए कई कंपनियां जींस पैंट में छोटी जेब बनाती हैं. 

सस्ती जींस 
गारमेंट इंडस्ट्री में लगे लोगों के मुताबिक महिलाओं की जींस पैंट (Pocket of Women Jeans Pant) में जेब छोटी होने की सबसे बड़ी वजह ये है कि ऐसा करने से खर्च बढ़ता है. असल में जेब बड़ी करने से ज्यादा बड़ा कपड़ा लगाना पड़ता है. जबकि छोटी जेब लगाने से वह कपड़ा बच जाता है. इसलिए अधिकतर कंपनियां खर्च कम करने के लिए छोटी जेब लगाती हैं.