Haryana News

ताश की गड्डी में क्यों होते हैं केवल 52 कार्ड? 13 पत्तों का ही क्यों होता है हर एक सेट, जानें इसके पीछे की खास वजह

 | 
ताश की गड्डी में क्यों होते हैं केवल 52 कार्ड? 13 पत्तों का ही क्यों होता है हर एक सेट, जानें इसके पीछे की खास वजह

Deck of Card Interesting Facts: आपने आज तक ना जाने कितनी बार ताश की गड्डी को देखा होगा. गड्डी में दिए गए ताश के पत्तों के बारे में भी आप थोड़ा बहुत जानते होंगे. आपने देखा होगा कि ताश के पत्तों में कुल 52 पत्ते होते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर ताश की गड्डी में केवल 52 पत्ते ही क्यों होते हैं या फिर ताश की गड्डी के हर एक सेट में केवल 13 पत्ते ही क्यों होते हैं? वहीं, क्या आपने इस बात पर भी कभी गौर किया है कि आखिर ताश में 12 फेस कार्ड और गड्डी में केवल 2 रंग यानी काले और लाल रंग के ही कार्ड क्यों होते है? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब नहीं जानते, तो आइये आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से बताते हैं.

इसलिए काले और लाल रंग के होते हैं कार्ड
सबसे पहले बात करें ताश की गड्डी में होने वाले 52 कार्ड की, तो बता दें कि ये 52 कार्ड साल के 52 सप्ताह को दर्शाते हैं. इसके अलावा आपने देखा होगा कि ताश की गड्डी में दो ही रंग के पत्ते होते हैं - काले और लाल. दरअसल, ताश की गड्डी में ये दो रंग दिन और रात को दर्शाते हैं. लाल कार्ड दिन को, तो काला कार्ड रात को दर्शाता है. 

सूट्स कार्ड दर्शाते हैं चांद का चक्र
वहीं आपने यह भी देखा होगा कि ताश की गड्डी में 4 सूट्स कार्ड (Hearts, Diamonds, Clubs, Spades) भी होते हैं, जो गिनती में 13 होते हैं. ये कार्ड साल भर में आने वाले चार सीजन (ग्रीष्म, सर्द, वर्षा, पतझड़) को दर्शाते हैं. इसके अलावा आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है कि आखिर हर एक सेट में केवल 13 कार्ड ही क्यों होते हैं, इसके कम या इससे ज्यादा क्यों नहीं होते? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि ये 13 कार्ड चांद की साईकल (Lunae Cycle) को रीप्रजेंट करते हैं.

सभी कार्ड का टोटल बताता है यह राज
इसके अलावा आपने देखा होगा कि हर सेट में 3 फेस कार्ड (J, Q, K) होते हैं. ऐसे में पूरे सेट में कुल 12 फेस कार्ड होते हैं, जो साल के 12 महीनों को दर्शाते हैं. वहीं, अगर आप इन 52 कार्ड को 13 सूट्स कार्ड से गुणा कर दें और जोकर (1.25) के कार्ड को उसमें जोड़ दें, तो आप देखेंगे कि इन सभी कार्ड का टोटल 365.25 आएगा, जो साल के 365 दिन और 6 घंटों को दर्शाते हैं. ऐसे में आप जान गए होंगे कि इन सभी कार्ड का अपना ही एक मतलब है.