Haryana News

अचानक गाडी के ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या होगा?ये 5 तरीके बचाएंगे जान

 | 
अचानक गाडी के ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या होगा?ये 5 तरीके बचाएंगे जान

What To Do If Car Brake Fail: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो क्या होगा? मान लीजिए, आप तेज रफ्तार पर चल रहे हैं और आपको अचानक से पता चले कि कार के ब्रेक फेल हो चुके हैं. ऐसे में आप घबरा जाएंगे, दरअसल ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग घबरा जाएंगे. लेकिन, यहां आपको घबराने से ज्यादा खुद पर कॉन्फिडेंस दिखाने की जरूरत है. चलिए आपको 5 टिप्स बताते हैं, जो कार ब्रेक फेल होने की स्थिति में काम आ सकती हैं.

वॉर्निंग लाइट्स
सड़क पर अपने आसपास के अन्य वाहन चालकों को सचेत करने के लिए वॉर्निंग लाइट्स ऑन कर दें और हॉर्न बजाते रहें. इससे बाकी लोग सावधान हो जाएंगे कि आप कार में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं. इससे आस-पास के ट्रैफ़िक को भी साफ करने में मदद मिलेगी.


ब्रेक पैडल को पंप करते रहें
आधुनिक कारों में आगे और पीछे के ब्रेक को स्वतंत्र रूप से कंट्रोल करने के लिए डुअल ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाने लगा है. अगर आप ब्रेक पैडल को लगातार पंप करते हैं, तो इससे ब्रेक प्रेशर बने की संभावना रहेगी और आधे ब्रेक लग सकते हैं. हालांकि, अगर दोनों ब्रेकिंग सिस्टम फेल हो गए हैं तो यह तरीका काम नहीं करेगा.

धीरे-धीरे गियर छोटे करते जाएं
अगर ब्रेक पूरी तरह से फेल हो जाते हैं तो कार को धीमा करने के लिए इंजन ब्रेकिंग का इस्तेमाल करें. एक्सलरेटर छोड़ दें और एक-एक करके निचले गियर में शिफ्ट करते रहें. ऑटोमेटिक कारों में यह काम पैडल शिफ्टर से करें.

हैंडब्रेक का इस्तेमाल
जब आप धीरे-धीरे कार को पहले या दूसरे गियर में ले आते हैं और स्पीड 40 किमी प्रति घंटा के आसपास तक आ जाती है हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, याद रखें कि इस समय पीछे से कोई गाड़ी नहीं आ रही हो और आपकी स्पीड भी ज्यादा तेज ना हो.

अन्य उपाय
अगर आसपास रेत या मिट्टी हो तो कार को कंट्रोल में रखते हुए रेत या मिट्टी पर चढ़ा दें. इससे कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी और वह रुक जाएगी.