Haryana News

UP Board Exam: स्टूडेंट ने जीव विज्ञान की परीक्षा में लिख दी ऐसी चीज, पढ़कर लोटपोट हो गए मास्टर साब

 | 
UP Board Exam: स्टूडेंट ने जीव विज्ञान की परीक्षा में लिख दी ऐसी चीज, पढ़कर लोटपोट हो गए मास्टर साब

UP Board Exam 2023: हर साल अलग-अलग राज्यों में 10वीं और 12वीं के बोर्ड के एग्जाम होते हैं. इन परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी हिस्सा लेते हैं और पूरे साल पढ़ाई करने के बाद परीक्षा देते हैं. हालांकि, यूपी बोर्ड की परीक्षा हमेशा लाइमलाइट में रहती है. ऐसा इसलिए नहीं कि सभी राज्यों में यूपी बोर्ड की परीक्षा में सर्वाधिक छात्र आवेदन करते हैं, बल्कि इसलिए क्योंकि यहां के छात्र नकल करने या फिर कॉपी में उल्टा-सीधा लिखने के लिए काफी मशहूर हैं. हाल ही में, एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यूपी बोर्ड की परीक्षा में छात्र ने एक ऐसी चीज लिख दी जिसे पढ़कर खुद मास्टर साब भी लोटपोट हो गए.

जीव विज्ञान की परीक्षा में छात्र ने लिखा ऐसा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त होने के बाद अब टीचर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में एक हैरान कर देने वाली घटना देखने को मिली. एक परीक्षार्थी ने जीव विज्ञान विषय की परीक्षा में कॉपी में कुछ ऐसी बात लिख दी, जिसे पढ़कर टीचर भी दंग रह गए. छात्र को सारे सवालों का जवाब नहीं पता था तो उसने अपने कॉपी में राम कथा लिखने को सोचा. उसने अपने हिसाब से कॉपी में राम कथा के बारे में लिखना शुरू कर दिया. उसने कॉपी में लिखा, "भगवान राम को तो मैंने नहीं देखा, लेकिन फिर भी वह सभी के दिलों में राज करते हैं."

सही जवाब लिखने के बजाय लिखी राम कथा
परीक्षार्थी ने जीव विज्ञान की कॉपी में आगे लिखा, "अगर मानो तो वो एक भगवान हैं, न मानो तो इंसान हैं. भगवान रामजी ने जो पुल बनाया था वह पानी के ऊपर तैरता है. जो पानी में पत्थर है और उस पर जय श्रीराम लिखा है." इसके अलावा परीक्षार्थी ने भगवान राम के अलावा भगवान हनुमानजी के बारे में भी लिखा, "भगवान हनुमानजी कभी नहीं हारे. लव-कुश ने उन्हें बांधा जरूर था, लेकिन वह चाहते तो छुड़ा लेते लेकिन हनुमानजी को पथा था कि वह श्रीराम जी के बेचे हैं." जीव विज्ञान विषय में जब टीचर ने भगवान श्री राम और भगवन हनुमान के बारे में पढ़ा तो उन्होंने हैरानी व्यक्त की.