Haryana News

Tree: दुनिया के ऐसे देश जहां एक भी पेड़ नहीं हैं, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप..जान लीजिए

 | 
Tree: दुनिया के ऐसे देश जहां एक भी पेड़ नहीं हैं, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप..जान लीजिए

Tree For Environment: वैसे तो जहां एक भी पेड़ नहीं होता है, वहां प्राकृतिक वातावरण का अभाव माना जाता है. ऐसी जगहों पर सामान्यतः प्रतिकूल वातावरण रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसी भी देश हैं जहां पर एक भी पेड़ नहीं है. आपको इन देशों के नाम सुनकर काफी हैरानी हो सकती है. आइए कुछ ऐसे ही देशों के बारे में जानते हैं जहां पर एक भी पेड़ नहीं हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीनलैंड, कतर और ओमान ऐसे देश हैं जहां एक भी पेड़ नहीं हैं. बताया जाता है कि ग्रीनलैंड को दुनिया के सबसे बड़े आइलैंड के रूप में जाना जाता है. यहां चारों ओर ग्‍लेश‍ियर हैं. बताया जाता है कि इसका नाम ग्रीनलैंड इसलिए पड़ा क्योंकि यहां कोई रहता नहीं है और लोग आकर रहने लगें, इसी वजह से इसका नाम पेड़ ना होते हुए भी ग्रीनलैंड रखा गया है.

वहीं कतर में भी एक पेड़ नहीं है. इस पूरा रेगिस्‍तानी देश है. यहां तेल के भंडार हैं और मोत‍ियों का उत्‍पादन है. इस देश की गिनती बहुत ही अमीर देशों में होती है. लेकिन इसके बावजूद भी यहां के प्राकृतिक वातावरण इस तरह हैं कि यहां पर एक भी पेड़ नहीं है. फिर भी लोग बहुत ऐशो आराम से रहते हैं. इसके अलावा ओमान में भी पेड़-पौधे देखने को नहीं मिलेंगे. दशकों पहले यहां वन क्षेत्र 0.01% मापा गया था लेकिन 1990 के बाद से 0.0% पर बना हुआ है. लेकिन अब यहां लोग पेड़ों के लिए प्रयास कर रहे हैं. अंटार्कटिका में भी 98 फीसदी हिस्‍सा बर्फ से ढका हुआ है, वहां भी पेड़ नहीं हैं. 


बता दें कि पेड़ों का मानव जीवन में अहम योगदान माना जाता है. वायु प्रदूषण कम करने से लेकर जलवायु नियंत्रण में भी इनका अहम योगदान है. पेड़ों द्वारा की जाने वाली श्वसन प्रक्रिया जल को ऑक्सीजन में परिवर्तित करती है और वायु में मौजूद धूल और वायु प्रदूषकों को कम करती है. पेड़ प्राकृतिक वातावरण को स्वच्छ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. पेड़ों की जड़ें और पेड़ों के पत्ते बारिश के पानी को संचित करने में मदद करती हैं.

इसका साथ पेड़ परिसर में निवास करने वाले जीवों के लिए वे आवास प्रदान करते हैं. वे उन्हें शेल्टर, आहार और सुरक्षा प्रदान करते हैं. पेड़ जंगली पशुओं, पक्षियों, कीटों, और अन्य जीवों के लिए आवास का स्थान बनाते हैं. पेड़ों का महत्वपूर्ण योगदान जलवायु नियंत्रण में होता है. पेड़ पारितंत्रिक तत्वों को संशोधित करके वातावरण की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं और तापमान को नियंत्रित करते हैं.