Haryana News

1st अगस्त 2023 से लागू हो जाएगे ये 5 नियम,आम आदमी को रहना होगा सावधान लग सकता हे भारी जुर्माना!

 | 
1st अगस्त 2023 से लागू हो जाएगे ये 5 नियम,आम आदमी को रहना होगा सावधान लग सकता हे भारी जुर्माना!
 

Rule Change 1 August: वैसे तो प्रतिमाह की 1 तारीख आम आदमी के लिए खास होती है. क्योंकि इसी दिन रसोई गैस से लेकर कई प्रकार के रेट रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन 1 अगस्त बहुसंख्य लोगों के लिए अहम है. मिडिल क्लास से जुड़े लगभग 5 नियमों में 1 अगस्त को बदलाव होने जा रहा है. जिसका सीधा सरोकार आपकी जेब से है.. क्योंकि 31 जुलाई आईटीआर भरने की लास्ट डेट है यदि इससे आप चूक जाते हैं तो फिर जुर्माने के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना होगा. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड संबंधी नियम भी 1 अगस्त से बदल रहे हैं... 

कम हो सकते हैं घरेलू सिलेंडर के दाम 
आपको बता दें कि जुलाई माह में भी पेट्रोलियम कंपनियों ने कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में इजाफा किया था. लेकिन तभी से क्रूड ऑयल के दाम लगातार गिर रहे हैं. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि 1 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी यानि घरेलू सिलेंडर के दामों में कटौती कर सकती है. इसके अलावा सीएनजी व पीएनजी के दामों में बदलाव देखा जा सकता है. क्योंकि आने वाले दिनों में 5 राज्यों में चुनाव है. इसका असर भी आपको पेट्रोलियम रेटों में देखने को मिल सकता है.. 

ITR फाइल करने पर जुर्माना 
दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त रखी है. यदि इसके बाद आप आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको जुर्माना भरना होगा. क्योंकि आयकर विभाग ने लेट फीस के लिए 5000 रुपए जुर्माना रखा है. वहीं जिन लोगों की इनकम 5 लाख से कम है उनके लिए यह जुर्माना 1 हजार रुपए रखा गया है..विभागीय नियम 1961 की धारा 234F के तहत लेट फीस जुर्माना भरे बगैर आप आईटीआऱ फाइल नहीं कर सकते हैं.. 

14 दिन बंद रहेंगे बैंक 
आपको बता दें कि अगस्त माह त्योहारी होता है. आजादी के जश्न से लेकर कई अन्य त्योहार भी इसी माह में पड़ते हैं.  दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार को लगाकर अगस्त में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. हालांकि अब ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से ऐसे काम होते हैं जिनमें बैंक जाना अनिवार्य हो जाता है.