Haryana News

खराब सिक्कों से शख्स ने भर लिया अपना खजाना, बजार में मिली मालामाल करने वाली कीमत

 | 
खराब सिक्कों से शख्स ने भर लिया अपना खजाना, बजार में मिली मालामाल करने वाली कीमत

ब्रिटेन के शख्स को सिक्कों का एक ऐसा ढेर हाथ लगा है जिसकी कीमत जान आप भी हैरान रह जाएंगे। ब्रिटेन में रहने वाले एक मेटल डिटेक्टरिस्ट  टोनी हाउस  को  एक दिन अचानाक जांच के दौरान सिक्कों का ढेर मिला जिसकी कीमत बाजार में 1 करोड़ भारतीय रुपये से अधिक बताई जा रही है। पहले भी ब्रिटेन में सिक्कों का पता चला था, रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1807 में लंकाशायर में 5 हजार से ज्यादा सिक्कों का पता चला था। 

865 साल पुराने हैं सिक्के
टोनी हाउस को हाथ लगे सिक्के 865 साल पुराने बताए जा रहे हैं। इन्हें 1158 से 1180 के दौरान बनाया गया होगा। कई विशेषज्ञ इन सिक्कों को पढ़ने में नाकाम रहे हैं। अमूमन उन्नत तकनीक न होने की वजह से पुराने समय के सिक्कों की क्वालिटी ठीक नहीं होती है। इस वजह से ये सक्के खराब नजर आ रहे हैं, इसके बावजूद सिक्कों को बाजार में अच्छी कीमत मिल रही है। एक सिक्के की कीमत 350 डॉलर है। इस वजह से टोनी हाउस काफी अमीर हो सकते हैं।

कैसे मिले सिक्के?
टोनी ने बताया आखिर उन्हें सिक्के हासिल कैसे हुए? इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि एक दिन गर्मी के दिनों वे कार में बैठे थे, तभी उन्हें एक सिक्के का अनुमान लगा। जब उन्होंने कंक्रीट की जमीन पर खुदाई शुरू की तो उन्हें 35 सिक्के मिले। 

Tata ग्रुप का इस कंपनी पर बड़ा दांव, 300 करोड़ रुपये में इस्पात कंपनी के करोड़ों शेयर 
बाद में उन्होंन और खुदाई की जिससे उन्हें 135 सिक्के मिले। पहले फूड का कारोबार करने वाले टोनी हाई बाद में मेटल डिटेक्टरिस्ट बन गए, इस दौरान उन्होंन खुदाई जारी रखी जिससे उन्हें 570 सिक्के हासिल हो गए।