Haryana News

Race; कुत्ते खरगोश और रेस में कौन जीतेगा? सच्चाई जानकार चौंक जाएंगे आप..जान लीजिए

 | 
Race; कुत्ते खरगोश और रेस में कौन जीतेगा?सच्चाई जानकार चौंक जाएंगे आप..जान लीजिए

Rabbit And Dog: आपने यह कहानी बहुत सुनी होगी कि खरगोश बहुत तेज दौड़ सकता है और कुत्ता भी बहुत तेज दौड़ सकता है. लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि खरगोश और कुत्ते को एक साथ दौड़ाया जाए तो यह रेस कौन जीतेगा. इसका जवाब सोचेंगे तो आप शायद कंफ्यूज हो जाएंगे. आइए यह जान लेते हैं कि अगर इन दोनों की दौड़ लगा दी जाए तो इस रेस में कौन जीतेगा.

जानवरों के एक्पर्ट्स की राय कुछ अलग
दरअसल, यह बात सही है कि ये दोनों ही जानवर तेज दौड़ते हैं लेकिन जानवरों के एक्पर्ट्स की राय कुछ अलग है. यह इस बात पर निर्भर करेगा कि दौड़ किस प्रकार का होगी. खरगोश अपनी तेज दौड़ और तंदुरुस्त शरीर के कारण एक छोटी सी दौड़ में तेजी से दौड़ सकता है. वह बहुत ही उच्च और तेज गति में भी दौड़ सकता है लेकिन उसकी दौड़ लम्बी दौड़ों के लिए उपयुक्त नहीं है.


दोनों की रेस का पैमाना
वहीं दूसरी तरफ कुत्ते तो तेज दौड़ ही सकते हैं, लेकिन उनकी दौड़ लंबी दौड़ के लिए अधिक उपयुक्त होती है. उनके पास स्थायित्व भी अधिक है जो दौड़ के दौरान उन्हें एक अवसर देती है ताकि वे तेज दौड़ने के दौरान टिके रह सकें. मतलब यह हुआ कि कुत्ता काफी देर तक तेजी से दौड़ सकता है जबकि खरगोश कम समय वाली दौड़ में तेज दौड़ सकता है.

दोनों जानवर तेज दौड़ते हैं
इसलिए अगर रेस एक छोटे दौर वाली यानी कम लंबाई वाली होती है, तो खरगोश जीत सकता है. लेकिन अगर लंबी दौड़ वाली होगी तो कुत्ते के लिए अधिक फायदेमंद होगा और कुत्ता जीत सकता है. इस तरह से दौड़ का दौर किस प्रकार का होगा इसके अनुसार जीत और हार का फैसला होगा. अपनी-अपनी जगह दोनों जानवर तेज दौड़ते हैं.