Haryana News

PAN Aadhar Link : फ्री में हो रहा है पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक? फटाफट करे आवेदन पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप

 | 
PAN Aadhar Link : फ्री में हो रहा है पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक? फटाफट करे आवेदन पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप 

PAN Aadhar Link : देश के सभी पैन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर क्योंकि आयकर विभाग के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर कोई भी पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा और निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल करने पर आयकर विभाग के अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत ₹10000 का जुर्माना लगाया जा सकता है, ऐसे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा दिए गए अंतिम तिथि 30 जून 2023 से पहले अवश्य अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आयकर विभाग के द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया है जिस पोर्टल का नाम है e filling , इस पोर्टल पर आपको अपने आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर के जरिए पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं लिंक करने हाल ही में आयकर विभाग ( Income Tax Department ) के द्वारा शुल्क निर्धारित किया गया है।


क्या फ्री में हो रहा है पैन कार्ड आधार से लिंक ?


नहीं अभी वर्तमान में पैन कार्ड आधार कार्ड से फ्री में लिंक नहीं हो रहा है इसके लिए आपको ₹1000 फीस या शुल्क देना पड़ता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 31 मार्च 2022 से पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता था लेकिन हाल ही में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए ₹1000 शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको 30 जून 2023 से पहले ऑनलाइन आयकर विभाग के पोर्टल से या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसे लिंक कराना होगा। लिंग करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार पूर्वक साझा की गई है।


इस प्रकार करें अपने पैन को आधार से लिंक – PAN Aadhar Link

PAN Aadhar Link करने के यहा करे क्लिक https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/


Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में ई फिलिंग ( e filling ) बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

 PAN Aadhar Link : फ्री में हो रहा है पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ? फटाफट करे आवेदन पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप


Step 2 – अब आप को सबसे पहली वेबसाइट Income Tax पर क्लिक करना है।

PAN Aadhar Link  - The Refined Post Team 
Step 3 – अब आप Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

आयकर विभाग की इस सुविधा से फ्री पैन कार्ड बनाएं!
Step 5 – अब आप अपना Enter Your PAN Number और Enter Aadhar Number का दर्ज करके Validate बटन पर क्लिक करें।

 PAN Aadhar Link : फ्री में हो रहा है पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ? फटाफट करे आवेदन पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप

PAN Aadhar Link  - The Refined Post Team 
Step 6 – अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।

Step 7 – आयकर विभाग के द्वारा निर्धारित ₹1000 का भुगतान अब आपको अपने Google pay, Phonepa, Paytm, Credit Card, ATM Card के जरिए पे करना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। अगर आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसे कमेंट में पूछ सकते हैं।