Haryana News

Overtime: कंपनी करवाती थी ओवरटाइम..लड़की अचानक पहुंच गई कोर्ट, सुनाया गया जबरदस्त फैसला!

 | 
Overtime: कंपनी करवाती थी ओवरटाइम..लड़की अचानक पहुंच गई कोर्ट, सुनाया गया जबरदस्त फैसला!

Hard Work In Office: तकनीक हमें भले ही अपनों और साथियों से हमेशा जुड़े रहने में सक्षम बनाती है लेकिन कई बार यह हमारे लिए जी का जंजाल बना देती है. इसी का साइड इफेक्ट यह भी है कि लोग दफ्तरों में ओवरटाइम काम करते हैं और कई बॉस ऐसा करवाते भी हैं. इसी से जुड़ा हुआ एक मामला हाल ही में चीन से सामने आया है जब एक लड़की ओवरटाइम के चक्कर में अपनी कंपनी से नाराज हो गई. हुआ यह कि लड़की से जबरदस्ती ओवरटाइम करवाया जाता था इसके बाद वह कोर्ट चली गई.

दरअसल, यह घटना चीन की एक आईटी कंपनी से जुड़ी हुई है. टाइम्स यूके की एक रिपोर्ट के के मुताबिक इस कंपनी में काम करने वाली एक लड़की से लगातार ओवरटाइम करवाया जाता था. काम ख़त्म करने के बाद भी उसे मैसेज और ईमेल के जरिए चीजों को डील करना होता था. बताया गया कि एक साल में करीब दो हजार घंटे से अधिक ओवरटाइम काम करने का दावा करने के बाद यह लड़की अचानक कोर्ट पहुंच गई. उसने अपने सारे दस्तावेज कोर्ट के समक्ष रख दिए.

इसके बाद कोर्ट ने उस महिला कर्मचारी के पक्ष में फैसला सुनाया और नियोक्ता को काम के अतिरिक्त घंटों के लिए हर्जाना भुगतान करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि आईटी कंपनी इस लड़की को तीस हजार युआन यानी करीब 3.55 लाख रुपए देगी. लड़की ने दावा किया था कि उसने एक साल के भीतर 2000 घंटों से अधिक काम किया है. इसमें से अधिकतर वक्त मैसेज के जवाब देने में बीता है. 

अपनी टिप्पणी में कोर्ट ने यह भी कहा कि कंपनी जल्द से जल्द इसकी भरपाई करे. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक लड़की के पक्ष में कोर्ट के फैसले को चीन के वर्किंग क्लास के लिए बड़ी जीत माना जा रहा है. गौरतलब है कि चीन में श्रम कानूनों का पालन काफी कम ही होता है और कर्मचारी शोषण के शिकार होते हैं. इसलिए यह फैसला अपने आप में काफी खास माना जा रहा है.