Haryana News

Open Hotel: न छत है और न दीवारें, फिर भी इस होटल में बुकिंग के लिए क्यों तरसते हैं लोग? चुकाना पड़ता है 15 हजार रुपये किराया

 | 
Open Hotel: न छत है और न दीवारें, फिर भी इस होटल में बुकिंग के लिए क्यों तरसते हैं लोग? चुकाना पड़ता है 15 हजार रुपये किराया

Open Hotel in Switzerland: जब भी आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो ठहरने के लिए होटल या गेस्ट हाउस जरूर बुक करते होंगे. वहां पर आपको ठहने के साथ ही भोजन और जरूरी सुरक्षा मिल जाती है. लेकिन अगर आपको कोई बताए कि दुनिया में एक होटल ऐसा भी है, जिसकी न कोई छत, न कोई दीवार और न कोई बिल्डिंग. वहां पर पर्यटक खुले आसमान के नीचे पलंग पर रात बिताते हैं तो आपका रिएक्शन क्या होगा. आप निश्चित रूप से हैरत में पड़ जाएंगे. लेकिन इस तरह का होटल कल्पना नहीं बल्कि पूरी तरह सच है. 

पर्वत शिखर पर बना है ओपन होटल
खुले में बना ये विचित्र होटल (Open Hotel in Switzerland) दुनिया के सबसे खूबसूरत देश कहे जाने वाले स्विट्जरलैंड में गोब्सी नाम के पर्वत शिखर बना है. इस होटल का नाम नल स्टर्न है. पर्वत की चोटी पर बने इस ओपन होटल में खुले में एक डबल बेड रखा है. उस बेड पर लाइटिंग का इंतजाम है. वहां पर मनोरंजन के लिए टीवी भी लगा है. वहां पर रूम सर्विस भी उपलब्ध है, जो बेड की सफाई, भोजन-पानी का इंतजाम संभालते हैं. 

बुकिंग के लिए लोग करते हैं लंबी वेटिंग
इस अजीब होटल (Open Hotel in Switzerland) को कुछ ही दिन पहले पर्यटकों के लिए ओपन किया गया है. इस ओपन होटल में डबल बेड ने नीचे का फर्श टाइल्स से कवर किया गया है. वहां पर एक रात गुजारने का किराया 15 हजार रुपये से ज्यादा है. इसमें ठहरना, भोजन और सेफ्टी-सिक्योरिटी शामिल हैं. इस होटल की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि है कि वहां ठहरने के लिए लोग एडवांस पैसे देकर भी इंतजार करते हैं. 

प्राकृतिक वातावरण का आनंद लेते हैं लोग
इस ओपन होटल (Open Hotel in Switzerland) में बाथरूम नहीं है. इसके लिए पर्यटकों को बेड से उठकर करीब 5 मिनट की दूरी तक पैदल जाना पड़ता है. वहां पर उनके लिए नहाने-धोने के सारे इंतजाम हैं. खुले में बने इस होटल में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्डों की तैनाती रहती है. हालांकि वे बेड से कुछ दूरी पर मौजूद रहते हैं. इस ओपन होटल के बेड पर लेटे हुए पर्यटक रात में पर्वत चोटियों और नीचे तेज गर्जना करके बह रही नदी को निहारते हैं और एक अदभुत रोमांच का आनंद लेते हैं.