Haryana News

OMG! नहीं की थी चोरी, फिर भी जाना पड़ा जेल; 34 साल बाद जेल से छूटा तो बताया पूरा किस्सा

 | 
OMG! नहीं की थी चोरी, फिर भी जाना पड़ा जेल; 34 साल बाद जेल से छूटा तो बताया पूरा किस्सा

Shocking News: अगर आपने गलती नहीं की है और इसके बावजूद भी आपको सजा मिले तो आपका कैसा रिएक्शन होगा? फ्लोरिडा में एक गलत सजा की वजह से वह अपने परिवार से 34 साल तक दूर रहा और अपनी आधी जिंदगी जेल में बिताई. हालांकि, उसके आजादी मिलने के पीछे बहुत ही बड़ी कहानी है, जिसके बारे में जानकर लोग बेहद ही हैरान हैं. उस शख्स की लाइफ के तीन दशक छीन लिए गए. हालांकि, सूरज फिर से चमक उठा जब उसने आखिरकार निर्दोष साबित होने के बाद अपनी आजादी वापस पा ली. फ्लोरिडा के मूल निवासी सिडनी होम्स (Sidney Holmes) पर 1988 में एक सशस्त्र डकैती का गलत आरोप लगाया गया था.

निर्दोष ने अपने जीवन के 34 साल जेल में बिताए
अपने जीवन के लगभग 34 साल एक ऐसे अपराध के लिए जेल में बिताने के बाद जो उसने किया ही नहीं, सिडनी होम्स के खिलाफ आरोपों को आखिरकार दोषमुक्त कर दिया गया. फ्लोरिडा के नॉन-प्रॉफिट इनोसेंस प्रोजेक्ट के एक बयान में होम्स ने कहा, "मुझे हमेशा विश्वास था कि यह दिन आएगा, और मैंने कभी आशा नहीं खोई." उन्होंने अपने परिवार के बारे में बात की और कहा, "मैं 34 से अधिक वर्षों में पहली बार अपनी मां को बाहरी दुनिया में गले लगाने के लिए उत्सुक हूं." एनजीओ ने सिडनी होम्स की बेगुनाही साबित करने और उसे जेल से बाहर निकालने में मदद की.

साल 1988 में हुई थी घटना और तब से जेल में था ये शख्स
57 वर्षीय होम्स ने इतने साल बाद बाहर ताजी हवा में सांस ली. उन्हें फ्लोरिडा में फोर्ट लॉडरडेल जेल से रिहा किया गया था. होम्स पर जून 1988 की सशस्त्र डकैती के दौरान गेटवे ड्राइवर होने का आरोप लगाया गया था. होम्स ने इस पूरे समय अपनी बेगुनाही बनाए रखी और यहां तक कि 2020 में स्टेट अटॉर्नी की कन्विक्शन रिव्यू यूनिट (CRU) से भी संपर्क किया. अपने मामले की समीक्षा करते हुए CRU ने जल्द ही महसूस किया कि प्रत्यक्षदर्शी की पहचान गलत होने की संभावना थी. उनका मामला तब और मजबूत हो गया जब CRU ने पाया कि संभावित रूप से त्रुटिपूर्ण लेबल एकमात्र सबूत था जो उन्हें इस मुद्दे से जोड़ता था. इसके अलावा, बहुत कुछ ऐसा नहीं था जो अदालत में टिक सके.