Haryana News

Netherlands Jail: इस देश में नहीं होता कोई अपराध, खाली जेलों को अब बनाया जा रहा रेस्टोरेंट

 | 
Netherlands Jail: इस देश में नहीं होता कोई अपराध, खाली जेलों को अब बनाया जा रहा रेस्टोरेंट

Dutch Justice System: अपने घर के लिए लोकेशन का चुनाव करते वक्त सभी लोग इस बात का जरूर ध्यान देते हैं कि घर ऐसे जगह पर लिया जाए, जहां पर अपराध न होता हो. क्या आप ऐसे किसी जगह की कल्पना कर सकते है? शायद नहीं... लेकिन हम आपको एक ऐसे देश से रूबरू कराने जा रहे हैं, जहां पर कोई भी अपराध नहीं होता है. इसका सबसे बड़ा सबूत यहां की खाली जेलें हैं.

कौन सा है वह मुल्क?
ऊपर लिखी लाइनों को पढ़कर चौंकने की जरूरत नहीं है क्योंकि वास्तव में दुनिया में एक ऐसा मुल्क मौजूद है, जहां पर एक भी अपराध नहीं होता है. नीदरलैंड के बारे में हम सभी ने सुना होगा. यह देश अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है लेकिन अब इस मुल्क ने अपने खाली पड़े जेलों को रेस्टोरेंट में तब्दील करना शुरू कर दिया है, क्योंकि इनकी जेलों में एक भी कैदी नहीं है. आपको बता दें कि साल 2013 से नीदरलैंड की जेलों को बंद किया जा रहा है और 2019 तक यहां कई जेलों को बंद कर दिया गया.

अपराधियों के साथ क्या होता है?
 नीदरलैंड को अपराध मुक्त बनाने में यहां के सिस्टम का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि यहां कैदियों को सजा के बजाय जुर्माना भरना पड़ता है और कुछ  अपराधियों को नीदरलैंड द्वारा चलाए जा रहे पुर्नस्‍थापन प्रोग्राम को अटेंड करना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों में यहां के क्राइम रेट का ग्राफ तेजी से नीचे गिरा है. एक तरफ सरकार को देश में अपराध न होने की खुशी है, वहीं दूसरी ओर जेलों के रखरखाव पर नीदरलैंड सरकार को भारी खर्च करना पड़ता है. इसके लिए भी सरकार ने जुगाड़ निकाल रखा है. बता दें कि इस देश के पड़ोसी मुल्क नार्वे में अपराधियों की संख्या ज्यादा है इसलिए वहां से अपराधी लाकर यहां की जेलों में भरे जा रहे हैं.