Haryana News

शिमला हिमाचल प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) का कहर, 3 मौतें, 4 NH बंद, लाहौल में 30 बच्चे फंसे

 | 
शिमला हिमाचल प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) का कहर, 3 मौतें, 4 NH बंद, लाहौल में 30 बच्चे फंसे

Heavy rain in Himachal : मंडी जिला में पिछले कल से जारी बारिश का दौर अब कहर बनकर टूट रहा है. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे 6 मील और अन्य स्थानों पर भारी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है. वहीं, वैकल्पिक मार्ग भी पूरी तरह से बंद हैं और लोग फंस कर रह गए हैं.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) का कहर देखने को मिला है. प्रदेश में मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बाद अब नुकसान की खबरें देखने को मिल रही है. पंडोह में ब्यास नदी का पानी घर और बाजार में घुस गया है. चंडीगड़ मनाली हाईवे मंडी से लेकर मनाली तक जगह जगह लैंड स्लाइड के चलते बंद हो गया है. वहीं, सोलन में कालका-शिमला ट्रेक (Kalka Shimla Rail Line) पर ट्रेनों की आवाजाही थम गई है. 24 घंटे की बारिश में हिमाचल में 3 लोगों की मौत हुई है, जबकि 3 नेशनल हाईवे बंद हैं. साथ ही जगह-जगह लैंड स्लाइड से 250 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई है.

लाहौल-स्पीति के समदो काजा ग्रांफू मार्ग पर फ्लैश फ्लड के बाद ग्रांफू और छोटा दर्रा के बीच दो ट्रेवलर में कालेज के 30 बच्चे फंस गए, इन्हें रातभर चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित निकाला गया. मंडी-पंडोह NH पर छह मील के पास लैंड स्लाइड से सड़क बंद हो गई. कुल्लू के अखाड़ा बाजार में ब्यास नदी का वाटर लेवल रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. कुल्लू और मंडी शहर में भी ब्यास खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. प्रदेश का औद्योगिक क्षेत्र बद्दी भी जलमग्न हो गया है. कई जगह रात से ही बिजली गुल है और सड़कें बंद पड़ी है. मैदानी क्षेत्र जलमन्न हो गए है, जबकि पहाड़ों पर लैंड स्लाइड से स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

चंबा और कुल्लू में 3 मौतें, 2 लापता
लाहौल के जुंडा नाला और तेलिंग नाला में बाढ़ के बाद मनाली-लेह सड़क बंद हो गई है. कुल्लू के राहनीनाला में लैंड स्लाइड के बाद रोहतांग सड़क भी बंद है. हैरिटेज रेलवे ट्रेक पर शिमला से कालका जा रही मोटर रेल कार कोटी के समीप डिरेल हो गई. गनीमत यह रही कि इससे किसी को चोट नहीं आई. रेल कार में 14 यात्री सवार थे. आज भी कालका शिमला रेल लाइन पर ट्रनों की आवाजाही बंद है. शिमला के ढिंगू मंदिर को जोड़ने वाली सड़क पर भारी लैंड स्लाइड हुआ है. ऊना रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर रेलवे ट्रेक की विद्युत लाइन पर पेड़ गिरा और आग लग गई. चम्बा के सरोथा नाला में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. हॉस्पिटल पहुंचने पर डॉक्टर ने शख्स को मृत घोषित कर दिया. प्रशासन ने मृतक के परिजनों को 10 हजार की फौरी राहत दी गई है. देर रात यह हादसा हुआ है. श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु की मौत हुई है, जबकि दो अन्य लापता हैं. ये सभी ग्लेशियर से फिसल गए थे. कुल्लू के लंका बेकर में एक मकान गिरा है और महिला की मौत हो गई है.


पंडोह का आधा बाजार डूबा
मंडी जिला में पिछले कल से जारी बारिश का दौर अब कहर बनकर टूट रहा है. चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे 6 मील और अन्य स्थानों पर भारी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है. वहीं, वैकल्पिक मार्ग भी पूरी तरह से बंद हैं और लोग फंस कर रह गए हैं. पंडोह का आधा बाजार जलमग्न हो गया है. पानी लोगों के घरों में घुस गया है और भयंकर तबाही मचा रहा है. पंडोह बाजार में 6 लोग बाढ़ आने के कारण अपने घर में ही फंसकर रह गए थे, जिन्हें स्थानीय पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू करके सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. हिमाचल में 9 जुलाई के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.