Haryana News

Knowledge News: किस देश में हर साल राष्ट्रपति चुना जाता है? जवाब जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप

 | 
Knowledge News: किस देश में हर साल राष्ट्रपति चुना जाता है? जवाब जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप

Viral News: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में हर 5 साल में राष्ट्रपति का चुनाव होता है. राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानसभाओं के सदस्यों को मत देने का हक होता है. हालांकि, कुछ देश ऐसे भी हैं जहां के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कार्यकाल कम होते हैं. एक ऐसा भी देश है जहां हर साल राष्ट्रपति का चुनाव होता है. जी हां, अगर आप उस देश का नाम जानेंगे तो आप दंग रह जाएंगे. यह देश पूरी दुनिया में ट्रेवलिंग और घूमने-फिरने के लिए जानी जाती है. स्विट्जरलैंड एक ऐसा देश है जहां प्रतिवर्ष राष्ट्रपति चुना जाता है. स्विट्जरलैंड एक संघीय देश है जो 26 राज्यों से मिलकर बनता है और इसके संघीय राष्ट्रपति को प्रतिवर्ष दिसंबर में चुना जाता है.

स्विटजरलैंड में हर साल होते हैं चुनाव
संघीय राष्ट्रपति एक माननीय और सम्मानित पद है. राष्ट्रपति की भूमिका सिर्फ प्रतीकात्मक होती है और उन्हें संघीय स्तर पर विभिन्न कामों के लिए चुना जाता है. वे देश की उच्चतम अधिकारी होते हैं और अनेक अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. हैरानी वाली बात यह है कि यहां एक बार राष्ट्रपति बनने के बाद उसे दोबारा यह चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिलती. स्विटजरलैंड की सरकार में 7 फेडरल काउंसिल के सदस्य होते हैं. हर साल, इन सदस्यों में से एक राष्ट्रपति के लिए चुना जाता है. इस चुनाव के लिए, 200 सदस्यों वाले नेशनल काउंसिल और 46 सदस्यों वाले काउंसिल ऑफ स्टेट के मेंबर्स वोट डालते हैं.

यहां ऐसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव
आपको बता दें कि नेशनल काउंसिल निचली सदन होती है, जबकि काउंसिल ऑफ स्टेट उच्च सदन कहलाती है. स्विटजरलैंड में, फेडरल असेंबली और नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष एक ही होते हैं. अध्यक्ष फेडरल मेम्बर्स से बात करते हैं और उन्हें बताते हैं कि राष्ट्रपति के लिए कौन से उम्मीदवार नामांकित हैं. उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाती है और निम्न और उच्च सदन के सदस्य उनमें से किसी एक को अपना वोट देते हैं. वोट काउंटिंग के बाद, जो उम्मीदवार सर्वाधिक मत प्राप्त करता है, उसे फेडरल काउंसिल के अध्यक्ष द्वारा घोषित किया जाता है. इसी तरह स्विटजरलैंड में राष्ट्रपति का चुनाव होता है.