Haryana News

Insects Food: ये घरेलू कीड़े-मकोड़े पोषक तत्वों से हैं भरपूर..जानिए कौन लोग करते हैं इनका सेवन, चौंकाने वाला खुलासा!

 | 
Insects Food: ये घरेलू कीड़े-मकोड़े पोषक तत्वों से हैं भरपूर..जानिए कौन लोग करते हैं इनका सेवन, चौंकाने वाला खुलासा!

Insects Full Of Nutrients: शरीर के लिए पोषक तत्व जरूरी होता है. यह पोषक तत्व मांस, मछली, दूध आदि में भी पाया जाता है. कई लोग वेजिटेरियन या वेगन होते हैं और उन्हें नॉन-वेज प्रोटीन स्रोतों की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन कीड़े-मकोड़ों में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है और यह उनके आहार में महत्वपूर्ण प्रोटीन स्रोत के रूप में योगदान कर सकता है. आइए कुछ ऐसे घरेलू कीड़े-मकोड़ों के बारे में जानते हैं जिनमें काफी पोषक तत्व होता है. खास बात यह है कि ये कीड़े मकोड़े हमारे-आपके घर में पाए जाते हैं. 

दीमक: अफ्रीका और एशिया के कुछ देशों में लोग दीमक को बड़े ही चाव से खाते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दीमक में मैंगनीज की मात्रा अधिक होती है. यह मेटाबॉलिज्म, मजबूत हड्डियां और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज होता है.

चींटियां: जुलाहा चींटी या हरी चींटी के लार्वा और प्यूपा लोकप्रिय हैं. यहां तक कि शेफ व्यंजनों में इनका इस्तेमाल करते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, आयरन, जिंक और पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है।

सिकाडस: ये ऐसे कीड़े होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन कीड़ों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और वसा की मात्रा कम होती है.

झींगुर: झींगुर काफी पौष्टिक होता है. इनमें आयरन, प्रोटीन और विटामिन-B12 होता है. कुछ लोग झींगुर को पीसकर पाउडर बना लेते हैं और फिर इसे कई तरीकों से लेते हैं. इनमें प्रोटीन शेक और चिप्स भी शामिल हैं. 

टिड्डा: वैसे तो टिड्डा मैक्सिको, लैटिन अमेरिका में पाया जाता है लेकिन यह अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है. टिड्डों में चिकन, अंडे और बीन्स जैसे कई अन्य जानवरों की तुलना में अधिक प्रोटीन है. टिड्डे को लहसुन, नींबू और नमक के साथ तेल में भूनकर खाते हैं.