Haryana News

बीमार नहीं होना तो तुरंत मार डालें कार AC वेंट्स के बैक्टीरिया, ये है फ्री का जुगाड़

 | 
How to kill bacteria in car ac vent, kill bacteria in car ac vent, car ac vent bacteria, car ac vent cleaning, car ac Tips, कार एसी वेंट में बैक्टीरिया कैसे मारें, कार एसी वेंट में बैक्टीरिया, कार एसी वेंट की सफाई, कार एसी टिप्स

Car AC Vent Cleaning पूरी सर्दियों के दौरान कारों में एसी नहीं चलाई जाती है. ऐसे में जब गर्मियां आती हैं और आप कार की एसी सर्विसिंग के लिए जाते हैं तो अक्सर सर्विस सेंटर वाले फ्यूमिगेशन कराने के लिए कहते हैं. उनका कहना होता है कि काफी समय से एसी इस्तेमाल नहीं हुई है तो इसके वेंट्स या डाक में बैक्टीरिया बन गए होंगे, जिन्हें खत्म करने के लिए फ्यूमिगेशन करना होगा. 

दरअसल, फ्यूमिगेशन एक प्रोसस का नाम है, जिसमें एंटी बैक्टीरियल कैमिकल या गैस के इस्तेमाल से हार्मफुल बैक्टीरिया को मारा जाता है. इसके लिए एसी सर्विसिंग वाले एक केमिकल को पाइप के जरिए एसी वेंट्स में अंदर डालते हैं. यह केमिकल अंदर जाकर एसी वेंट्स को क्लीन करता है. इसके लिए स्प्रे का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आपको 500 से 1000-1500 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

लेकिन, क्या आपको असल में इसकी जरूरत है? एसी वेंट्स को समय-समय पर क्लीन करने की जरूरत जरूर है लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि आपको ज्यादा पैसे ही खर्च करने हों. आप वेंट्स में जमा हुए बैक्टीरिया को घर पर फ्री में भी मार सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कार के हीटर का सही से इस्तेमाल करना होगा. हीटर को मैक्सिमम हीट पर सेट करें और ब्लोअर को भी मैक्सिमम स्पीड पर चला दें.

ऐसा करने के बाद आपको अपनी कार की सभी विंडो खोल देनी हैं ताकि केबिन के अंदर बहुत ज्यादा गर्मी ना हो जाए. 15 से 20 मिनट तक हीटर को फुल ब्लोअर स्पीड के साथ ऑन करके छोड़ दें. इससे एसी वेंट्स में टेंपरेचर बढ़ेगा, जिससे बैक्टीरिया मर जाएंगे. इसमें आपका जो खर्चा होगा, वह सिर्फ इतना कि 15 से 20 मिनट तक आपकी कार पेट्रोल या डीजल (जो भी फ्यूल इस्तेमाल होता है) बर्न करेगी.