Haryana News

किसी ने देख लिया है आपका UPI PIN? टेंशन मत लीजिए, बिना डेबिट कार्ड से ऐसे करें चेंज

 | 
किसी ने देख लिया है आपका UPI PIN? टेंशन मत लीजिए, बिना डेबिट कार्ड से ऐसे करें चेंज

आजकल भारत में UPI पेमेंट सिस्टम बहुत लोकप्रिय हो गया है. इसका प्रयोग व्यापकता से बढ़ता जा रहा है और लोग इसका उपयोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करते हैं. यूपीआई पिन उन सभी यूजर्स के लिए जरूरी है जो इस सिस्टम का उपयोग करते हैं. इसलिए, जब भी आपके यूपीआई पिन को बदलने की आवश्यकता होती है, आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी चाहिए.

यदि आप अपना UPI पिन बदलना चाहते हैं और आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आप इन स्टेप्स का पालन करके अपना UPI पिन आसानी से बदल सकते हैं:
- अपने बैंक के मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल के माध्यम से लॉग इन करें.
- अपने एकाउंट के सेटिंग्स में जाएं और UPI पिन ऑप्शन खोजें.
- यूजर अपना नया पिन दर्ज करें और वेरिफिकेशन के लिए फिर से पिन दर्ज करें.
- वेरिफाई करने के बाद, UPI पिन सफलतापूर्वक बदल जाएगा.

यदि आपके पास अपने अकाउंट का नंबर या एटीएम कार्ड नंबर नहीं है, तो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने एकाउंट के बारे में बता सकते हैं. वे आपको अपना अकाउंट नंबर और उपयुक्त जानकारी देंगे जिससे आप अपने UPI पिन को बदल सकते हैं. आप यूपीआई पिन बदलते समय अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र को सुरक्षित बनाएं, और किसी अन्य व्यक्ति से अपने पिन को शेयर न करें.

आपको यूपीआई पिन को सुरक्षित रखने के लिए कुछ और सुझाव भी अपनाने चाहिए. आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको अपने स्मार्टफोन में उपयोग किए जाने वाले सभी एप्लिकेशन को सुरक्षित रखना चाहिए ताकि आपका सिस्टम सुरक्षित रहे.