Haryana News

Dog Breeds: कुत्तों की 7 शानदार नस्लें..जिन्हें पालने के लिए तगड़ी मशक्क्त करनी पड़ती है, जान लीजिए

 | 
Dog Breeds: कुत्तों की 7 शानदार नस्लें..जिन्हें पालने के लिए तगड़ी मशक्क्त करनी पड़ती है, जान लीजिए

Breeds Of Dog: पालतू कुत्तों की देखभाल भी कई बार घर के सदस्यों की तरह ही करनी पड़ती है. उनकी साफ-सफाई और सुरक्षा का भी ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि वह कभी-कभी परेशानी की वजह भी बन जाते हैं. वैसे तो भारत में कई नस्ल के कुत्ते पाए जाते हैं और लोगों के पास इनको पालने में भी काफी विकल्प मौजूद होते हैं. इसी कड़ी में कुत्तों की सात ऐसी नस्ल के बारे में जानते हैं जिनको पालने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. इनमें से कुछ के तो बाल भी काफी झड़ते हैं.

जर्मन शेफर्ड: जर्मन शेफर्ड सबसे ज्यादा पाला जाने वाला कुत्ता है. इसके बाल बहुत लंबे होते हैं. आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इन कुत्तों के बाल साल में दो बार झड़ते हैं, इतना ही नहीं इनके बाल water-resistant होते हैं.

गोल्डन रिट्रीवर: इस नस्ल के कुत्ते वैसे तो अपने मालिक के प्रति पूरी तरह वफादार और समर्पित होते हैं. लेकिन इनके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं. बारिश के मौसम में इनके बाल हालांकि कोट की तरह काम करते हैं.

सेंट बर्नार्ड: इस ब्रीड के डॉग के बाल काफी अच्छे और पूरे साल होते हैं. इनके बाल इन्हें ठंड से बचाते हैं. आप यह जानकर भी चौंक जाएंगे कई इन कुत्तों को गर्मी जरा सी भी पसंद नहीं होती है.

साइबेरियन हस्की: ये एक बहुत ही खूबसूरत ब्रीड होती है. वैसे तो भारत का मौसम इन कुत्तों के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है लेकिन कुछ इलाकों में इसे पाला जा सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ये कुत्ते बिल्कुल ठंडी जगह पर रहना पसंद करते हैं. हालांकि इनके बाल बहुत ही लंबे होते हैं, लेकिन उतने ही झड़ते हैं.

चाउ चाउ: इस ब्रीड के डॉग बहुत ही छोटे लेकिन बहुत ही क्यूट होते हैं. इनके बाल बहुत बड़े होते हैं. ये अंदर से कॉफी सॉफ्ट लेकिन बाहर से बिल्कुल रफ टाइप के दिखते हैं.


कोर्गी: इस नस्ल के कुत्तों का बाल डबल कोटेड होता है यानी उनके बाल में दो परतें होती हैं. पूरे साल इनके बाल झड़ते रहते हैं, इसलिए इनके बालों का केयर करना और भी चुनौतीपूर्ण होता है. लेकिन ये कुत्ते बहुत ही प्यारे होते हैं. लोग इन्हें खूब पसंद करते हैं.

लैब्राडोर रिट्रीवर: लैब्राडोर डॉग बहुत फेमस होते हैं. लैब्राडोर रिट्रीवर काफी गंभीर कुत्ते माने जाते हैं. इनकी उम्र 10 से 12 साल होती है. इन कुत्तों के बाल बहुत छोटे होते हैं, लगभग ना के बराबर होते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी अगर इनके शरीर पर आप हाथ फेरते हैं तो आपके हाथों पर बाल दिख जाते हैं.