Haryana News

Climate Change ने पेड़ों को 'लाश' बना दिया, दुनिया में बढ़ रहे भूतिया जंगल..अब क्या होगा?

 | 
Climate Change ने पेड़ों को 'लाश' बना दिया, दुनिया में बढ़ रहे भूतिया जंगल..अब क्या होगा?

Indicator Of Climate Change: काफी समय से ऐसा कहा जा रहा है कि जलवायु परिवर्तन प्राकृतिक तौर पर इस धरती को और यहां के रहने वाले जीवों को नुकसान पहुंचा रहा है. जलवायु परिवर्तन के सिर्फ एक कारण नहीं हैं, बल्कि हजारों कारण हैं. इसी कड़ी में जलवायु परिवर्तन से जुड़ा एक और मामला हाल ही में एक रिसर्च में पब्लिश किया गया है. इसमें बताया गया है कि कैसे पेड़ एक तरह से लाश बनते जा रहे हैं और ऐसे पेड़ों के जंगल भूतिया जंगल में तब्दील होते जा रहे हैं. यह जलवायु परिवर्तन का एक भयावह नया संकेत है.

'कई जंगल लाश बन चुके'
दरअसल, इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका स्थित वर्जिनियां इंस्टीट्यूट आफ मरीन साइंस ने इस बारे में प्रकाश डाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के इकोलॉजिस्ट ने सीबीएस चैनल से बात करते हुए बताया कि अमेरिका के पूर्वी तट पर यह चीजें ज्यादा देखने को मिल रही हैं. यहां कई जंगल लाश बन चुके हैं और वे अब भूतिया जंगल में तब्दील हो गए हैं. पेड़ों में समंदर का खारा पानी और नमक चला जाता है और वे देखते खत्म हो जा रहे हैं. यह स्थिति खतरनाक है.

बहुत ही खतरनाक स्थिति
हालांकि यह कोई हॉरर फिल्मों की सीन की तरह नहीं दिख रहे हैं लेकिन बहुत ही खतरनाक स्थिति की तरफ इशारा कर रहे हैं. होता यह है कि पेड़ों के मरने के बाद उनके ठूंठ दिखाई देते हैं, जो किसी कब्रिस्तान के टॉम्बस्टोन की तरह दिखाई देते हैं. इकोलॉजिस्ट ने इस तरफ भी ध्यान दिलाया कि लोग सिर्फ शहरों के डूबने और जगहों के जलमग्न होने के बारे में सोच रहे हैं. लेकिन किसी का ध्यान जंगलों के इस तरह बर्बाद होने की तरफ नहीं है. यह बात एक तरह से सही भी है.

कई तस्वीरें भी सामने आई
वर्जीनिया के इन जंगलों की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं जिनमें वहां की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा सिर्फ एक जगह नहीं है बल्कि दुनिया भर के कई इलाकों में ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है, जहां तटों के किनारे बसे जंगलों में काफी नुकसान हो रहा है. इसके अलावा तूफानों और सुनामी के कारण भी इन जंगलों तक खारा पानी पहुंचता है और वे नष्ट हो जाते हैं.