Haryana News

China Space Mission: चीन के जिस स्पेस प्लेन ने उड़ा दी दुनिया की नींद! उसे लेकर आया बड़ा अपडेट

 | 
China Space Mission: चीन के जिस स्पेस प्लेन ने उड़ा दी दुनिया की नींद! उसे लेकर आया बड़ा अपडेट

China Space Plane Mission: भारत के पड़ोसी मुल्क चीन द्वारा इजाद किया हुआ एक रहस्यमई स्पेस एयरक्राफ्ट इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. स्पेस एयरक्राफ्ट पिछले 9 महीने से अंतरिक्ष में चक्कर काट रहा था. मई महीने के शुरुआती दिनों में जब यह प्लेन जैसा दिखने वाले स्पेस एयरक्राफ्ट धरती पर लौटा, तब इसकी चर्चा और ज्यादा होने लगी. हालांकि, चीन ने अपने नए स्पेस मिशन को लगभग खुफिया ही रखा था लेकिन इसके बावजूद ड्रैगन का ये मिशन दुनिया के सामने आ गया. आपको बता दें कि लंबे अरसे से चीन एक ऐसे स्पेस एयरक्राफ्ट पर काम कर रहा था जो अंतरिक्ष में जाकर वापस लौट आए और इसके अलावा इसे फिर से इस्तेमाल किया जा सके.

अमेरिका ने पता किया राज
ड्रैगन के इस स्पेस मिशन से जुड़े कुछ पहलुओं के बारे में अमेरिका को जानकारी लगी. इसके बाद चीन की मंशा लोगों के सामने आई. इस मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने के बाद चीन दुनिया के उन चंद मुल्कों में शामिल हो गया है जिन्होंने रियूजेबल स्पेसक्राफ्ट (Reusable spacecraft) तैयार कर लिया है. चीन के इस नए स्पेस प्लेन के बारे में ज्यादातर लोगों को कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. इसके अलावा ये स्पेस प्लेन और क्या-क्या काम कर सकता है? इसकी क्षमताएं कितनी है और इसकी क्या खासियत है, इन जानकारियों का भी अभाव है.

क्या है चीन का प्लान
एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि चीन का यह खुफिया स्पेस प्लेन अमेरिका के बोइंग X-37B की तरह है. विशेषज्ञों का कहना है कि चीन का रियूजेबल स्पेसक्राफ्ट (Reusable spacecraft Of China) उनकी सेना के काफी करीब है. स्पेस डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक चीनी का स्पेस प्लेन पहली बार साल 2020 में लांच किया गया था, तब उसने 2 दिन तक स्पेस में गुजारा किया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हालिया मिशन अगस्त के महीने में लॉन्च किया गया जो मई महीने के शुरुआती दिनों में वापस लौटा है.