Haryana News

सवधान !भूलकर से से भी इस गार्डन में न जाएं! दुनिया के सबसे जहरीले बगीचे में सांस लेते ही हो सकती है

 | 
सवधान !भूलकर से से भी इस गार्डन में न जाएं! दुनिया के सबसे जहरीले बगीचे में सांस लेते ही हो सकती है

The Poison Garden: नॉर्थ इंग्लैंड का अल्नविक गार्डन में एक सुंदर बगीचा है, जहां रंग-बिरंगे फूलों से लोग आकर्षक होते हैं, लेकिन यह गार्डन जानलेवा करार दिया गया है. इस गार्डन को दुनिया 'द पॉइजन गार्डन' के नाम से जानती है. यहां बाग-बगीचे, घास के मैदान, ढेर सारे फव्वारे हैं लेकिन इस बाग में एक स्थान है जहां विजिटर्स को यह चेतावनी दी जाती है कि फूलों की खुशबू को बिल्कुल न सूंघे वरना, जान भी जा सकती है. नॉर्थम्बरलैंड के एक बगीचे को 'दुनिया का सबसे घातक' करार दिया गया है क्योंकि यह जहरीले पौधों से भरा हुआ है जो आपकी जान भी ले सकता है. 

बगीचे में जाने से डरते हैं लोग
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, इंसानों और पालतू जानवरों के साथ होने वाली किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रोकने के लिए, बगीचे को लोहे के बड़े फाटक से घेरा गया है. इतना ही नहीं, यहां चेतावनी के लिए मानव की खोपड़ी और क्रॉसबोन को रखा गया है, ताकि लोग दूर से ही समझ जाएं कि यह पार्क जहरीले पौधों से भरा हुआ है. बगीचे में आने वाले विजिटर्स केवल एक अनुरक्षण गाइड (Escorted Guide) के साथ प्रवेश कर सकते हैं और गार्डन में किसी भी पौधे को छूने, सूंघने या मुंह में डालने से मना किया जाता है. इतना ही नहीं, यहां पर ऐसे मामले भी सामने आ चुके हैं, जहां कुछ बदकिस्मत टूरिस्ट घूमते वक्त सांस लेने पर बेहोश हो गए.

यहां उगाए गए हैं कई तरह के जहरीले 
गार्डन लगभग 100 जहरीले, नशीले और मादक पौधों से भरा हुआ है. इनमें सुंदर नीले फूल भी शामिल हैं जो न केवल घातक बेरी बन जाते है, बल्कि उसके पत्ते और तना भी जानलेवा होते हैं. कई पौधे जैसे लॉरेल, साइनाइड को भी यहां उगाया जाता हैं. यहां विशाल हॉगवीड फोटोटॉक्सिक भी है, जो आपकी त्वचा को जला भी सकता है जिससे सात साल तक त्वचा पर फफोले पड़े रह सकते हैं. सभी बगीचों की तरह, द पॉइज़न गार्डन (The Poison Garden) को भी मेंटेन करके रखा जाता है. इसके लिए यहां के कर्मचारियों को पौधों की देखभाल के लिए सुरक्षित सूट पहनना होता है.