Haryana News

बड़े शौक से खाते होंगे काजू, लेकिन फैक्ट्री में कैसे होता है तैयार? Video देखने के लिए टूट पड़े 6 करोड़ लोग

 | 
बड़े शौक से खाते होंगे काजू, लेकिन फैक्ट्री में कैसे होता है तैयार? Video देखने के लिए टूट पड़े 6 करोड़ लोग

How To Prepare Cashews In Factory: काजू लंबे समय से कई लोगों के स्नैक्स या अलग-अलग भोजन के लिए पसंदीदा इंग्रिडिएंट रहे हैं. खाने में अगर इसे मिलाया जाते तो बेहद ही खास डिश बन जाता है और अगर मीठे के साथ परोसा जाए तो लाजवाब स्वीट डिश बन जाता है. इस वजह से भी लोग काजू को काफी पसंद करते हैं, लेकिन एक बात है जिसके बारे में आप लोगों को गौर किया जाना चाहिए, वह यह कि आखिर काजू फैक्ट्री में कैसे तैयार किया जाता है. इन काजू के पीछे की उत्पत्ति और कठिन प्रॉसेस क्या है, इसका रहस्य आज भी बना हुआ है. फूड व्लॉगर सलोनी बोथरा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जो वायरल हो गया है.

काजू को तैयार करना बेहद ही कठिन काम
सलोनी ने अपने वीडियो में दिखलाया कि आखिर पहले से आखिरी स्टेप्स तक काजू को फैक्ट्री में कैसे तैयार किया जाता है. वीडियो में, असम में स्थित एक फैक्ट्री कंपनी में काजू को तैयार होता हुआ दिखलाया है. दर्शकों को काजू के प्रोडक्शन के कई स्टेप्स के माध्यम से पता चला कि आखिर काजू को तैयार करना कितना कठिन है. प्रक्रिया कच्चे काजू को फावड़े से घुमाने के साथ शुरू होती है, इसके बाद उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार करने के लिए धूप में सुखाया जाता है. वीडियो में कुशल श्रमिकों को काजू के बाहरी हिस्से को तोड़ते हुए और खराब हिस्से को सावधानी से अलग करते हुए दिखाया गया है. यह सब हाथ से किया गया है.

वीडियो को अब तक करीब 6 करोड़ लोगों ने देखा
काजू को तैयार करने में लोगों का बेहद ही ज्यादा समर्पण और शारीरिक श्रम लगता है क्योंकि कर्मचारी हर एक काजू को शुद्ध करते हैं. अंत में, काजू को बड़े ओवन में भुना जाता है, फिर पैक करने और बाजार में बेचने के लिए तैयार होता है. कुछ ही सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर इतना अधिक वायरल हो गया कि करीब 6 करोड़ लोगों ने मात्र 10 दिन के भीतर देख डाला. वीडियो को देखने के बाद यूजर्स के रिएक्शन होश उड़ाने वाले थे. एक यूजर ने मजदूरों की तारीफ करते हुए कहा, 'काजू प्रोसेसिंग कितना खतरनाक काम है. श्रमिकों को सलाम." एक अन्य यूजर ने प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा, "मुझे खुशी है कि मुझे यह देखने को मिला."