Haryana News

Bank Note: जिन बैंक नोटों पर कुछ लिखा होता है क्या वे मान्य होते हैं या नहीं? यहां पर जानें सच्चाई

 | 
Bank Note: जिन बैंक नोटों पर कुछ लिखा होता है क्या वे मान्य होते हैं या नहीं? यहां पर जानें सच्चाई

Indian Currency Notes: फोन नंबर से लेकर नाम या अपने पार्टनर के लिए प्यार का इजहार या फिर गाली-गलौज तक, आपने नोटों पर ऐसे कई चीजें लिखी हुई देखी होंगी जो जनरल ट्रेंड्स में हैं. ऐसे कई उदाहरण हैं जब लोग ऐसे नोटों को स्वीकार करने से मना कर देते हैं जिन पर कुछ लिखा होता है. कई बार लोगों के बीच किसी न किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो जाती है. चिंता की बात यह है कि एक वायरल मैसेज है जिसमें दावा किया गया है कि नए नोटों पर कुछ भी लिखने से नोट अमान्य हो जाता है और यह अब वैध नहीं रहेगा.

क्या लिखे हुए नोट नहीं होंगे मान्य?
वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि ऐसा निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार जारी किया गया है. ऐसे में लोग अब पूछ रहे हैं कि 'क्या नोट पर कुछ लिखने से वह अमान्य हो जाता है?' सरकार की पीआईबी फैक्टचेक ने लोगों के मन में भ्रम पैदा करने वाले ऐसे ही अहम सवालों के जवाब दिए हैं. पीआईबी फैक्टचेक के ट्वीट के अनुसार, "नहीं, लिखे हुए बैंक नोट अमान्य नहीं हैं और वैध मुद्रा बने रहेंगे." एजेंसी ने आगे बताया कि 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे करेंसी नोटों पर न लिखें क्योंकि यह उन्हें खराब करता है और नोटों की लाइफ को कम करता है.

ट्वीट सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल
अब आपको कन्फ्यूजन नहीं होगा क्योंकि यह जानकारी खुद प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो फैक्ट चेक ने खुद अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर दी है. इस ट्वीट को 10 हजार से ज्यादा व्यूज मिले और कई लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी. एक यूजर ने लिखा, "धन्यवाद सर, कई बार हम इस विषय पर चर्चा करते हैं.