Haryana News

मुश्किल समय से बाहर आए विराट कोहली ने सुनाया इनसिक्योरिटी का पूरा किस्सा- नए खिलाड़ी आकर पूछते थे, आपने इस गेंद को हिट क्यों नहीं किया..

 | 
मुश्किल समय से बाहर आए विराट कोहली ने सुनाया इनसिक्योरिटी का पूरा किस्सा- नए खिलाड़ी आकर पूछते थे, आपने इस गेंद को हिट क्यों नहीं किया...

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली के लिए साल 2020 से लेकर अगस्त 2022 तक का समय काफी मुश्किल भरा रहा था। इस दौरान विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ी, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ी, अपने शतक के लिए लंबा इंतजार किया, काफी कुछ ऐसा हुआ, जो विराट कोहली के लेवल के खिलाड़ी के साथ होना किसी की भी समझ से परे था। विराट कोहली ने अपने इस मुश्किल दौर को याद किया और बताया कि कैसे उन्होंने इससे प्रेरणा भी ली। वुमेंस प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वुमेंस टीम की लगातार पांचवीं हार के बाद विराट कोहली ने टीम से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। जिसका रिजल्ट भी तुरंत मिला और आरसीबी वुमेंस ने आखिरकार अपनी पहली जीत दर्ज की।

दिल्ली के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि उनके करियर में ऐसे दौर आए जब उन्होंने इनसिक्योरिटी महसूस की और उन्होंने अपनी प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश की। उन्होंने कहा, 'मैंने लंबे समय से खेल रहा हूं ऐसे में मुझे अच्छे प्रदर्शन को लेकर खुद को लगातार याद दिलाने की जरूरत होती है। यहां तक की टीम के युवाओं के पास भी नया नजरिया होता है। कई बार मैं दबाव में रहा हूं, मेरे अंदर भी इनसिक्योरिटी रही है। मैंने अपने प्रदर्शन को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ने की कोशिश की है। मैं खुद से कहता था कि 'ओह, मैं विराट कोहली हूं, मुझे हर मैच में प्रदर्शन करना है। मैं आउट होने का जोखिम नहीं उठा सकता'।'

उन्होंने कहा, 'लेकिन युवा खिलाड़ी मेरे पास आकर पूछते थे कि 'अपने गेंद को हिट क्यों नहीं किया?' तब मुझे भी लगता था कि 'वे सही हैं'। मैं मैदान में इसके बारे में सोच ही नहीं पाया क्योंकि मेरे दिमाग में कुछ और बातें चल रही थी। मैं सोचता था कि लोग मेरी बल्लेबाजी को कैसे देख रहे हैं ऐसे में कई बार अपना नैचुरल खेल भूल जाता था।' विराट कोहली फिलहाल मुंबई में हैं, जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे इंटरनेशनल मैच 17 मार्च को खेला जाना है।