Haryana News

IND vs AUS: पिछले 10 सालों में भारत में ऐसा करने वाले महज दूसरे बल्लेबाज बने उस्मान ख्वाजा, दिनेश चंडीमल की बराबरी की

 | 
IND vs AUS: पिछले 10 सालों में भारत में ऐसा करने वाले महज दूसरे बल्लेबाज बने उस्मान ख्वाजा, दिनेश चंडीमल की बराबरी की

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने दमदार शतक लगाया और अहमदाबाद टेस्ट मैच का पहला दिन अपने नाम कर लिया। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 255 रन बना लिए हैं, ख्वाजा 104 जबकि कैमरन ग्रीन 49 रन बनाकर नॉटआउट लौटे हैं। इस पारी के दौरान उस्मान ख्वाजा ने एक खास क्लब में अपना नाम दर्ज करा लिया है। 2013 से लेकर अभी तक भारत में भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में पूरा दिन बैटिंग करने वाले ख्वाजा महज दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनाम श्रीलंका के दिनेश चंडीमल कर चुके हैं।

2017 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में दिनेश चंडीमल ने मैच के तीसरे दिन पूरा दिन बल्लेबाजी की थी। उन्होंने नॉटआउट 25 रनों से पारी शुरू की थी और 147 रन बनाकर तीसरे दिन नॉटआउट लौटे थे। वहीं ख्वाजा ने तो ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत की और 104 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। इस टेस्ट सीरीज में अब सबसे ज्यादा रन भी ख्वाजा के नाम दर्ज हो गए हैं।

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट 61 रनों पर गंवाया, जब आर अश्विन की गेंद पर रविंद्र जडेजा ने ट्रैविस हेड का कैच लपका। हेड 32 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मार्नस लाबुशेन महज तीन रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में गया। स्मिथ 38 रन बनाकर आउट हुए, जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब का विकेट भी शमी के खाते में गया। इस तरह से भारत की ओर से शमी ने दो जबकि अश्विन और जडेजा ने अभी तक एक-एक विकेट निकाले हैं।