Haryana News

ENG vs NZ: इतिहास के पन्नों में टिम साउदी का नाम दर्ज, ऐसा करने वाले बने पहले कीवी गेंदबाज

 | 
ENG vs NZ: इतिहास के पन्नों में टिम साउदी का नाम दर्ज, ऐसा करने वाले बने पहले कीवी गेंदबाज

न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच के पहले दिन बेन डकेट को आउट करते ही इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से दर्ज करा लिया है। न्यूजीलैंड की ओर से 700 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले टिम साउदी पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट का रिकॉर्ड डेनियल विटोरी के नाम दर्ज था। विटोरी ने न्यूजीलैंड की ओर से कुल 696 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। ओवरऑल बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले साउदी महज 15वें गेंदबाज हैं।

टिम साउदी ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया है। स्टेन के खाते में 699 इंटरनेशनल विकेट हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुथैया मुरलीधरन ने कुल 1347 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं, इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न का नाम आता है। वॉर्न ने 1001 इंटरनेशनल विकेट झटके हैं।

तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने 969 इंटरनेशनल विकेट चटकाए हैं। 956 विकेट के साथ टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने 949 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट के मामले में टॉप-5 पायदान पर ये दिग्गज मौजूद हैं।

इनके पांचों के अलावा पाकिस्तान वसीम अकरम (916), दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलक (829), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (814), पाकिस्तान के वकार यूनिस (789), श्रीलंका के चामिंडा वास (761), वेस्टइंडीज कर्टली वॉल्श (746), ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (718), भारत के हरभजन सिंह (711) और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी (705) ने 700+ इंटरनेशनल विकेट लिए हैं।