Haryana News

Asia Cup 2023: टीम इंडिया नहीं जाएगी पाकिस्तान, एशिया कप में इस तरीके से होंगे भारत-पाक मैच

 | 
Asia Cup 2023: टीम इंडिया नहीं जाएगी पाकिस्तान, एशिया कप में इस तरीके से होंगे भारत-पाक मैच

Asia Cup-2023 Schedule, India vs Pakistan: एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने एशिया कप-2023 के शेड्यूल का ऐलान गुरुवार शाम कर दिया. एसीसी ने इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया है. अब यह टूर्नामेंट केवल पाकिस्तान में नहीं खेला जाएगा.

इन 2 देशों में होगा टूर्नामेंट
एशिया कप का आगामी सीजन दो देशों में खेला जाएगा. पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका भी इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. चार मैच पाकिस्तान में और बाकी नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. पहले से नामित मेजबान पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की ओर से प्रस्तावित मॉडल को जय शाह की अध्यक्षता वाली एसीसी की बैठक में हरी झंडी दे दी गई. टूर्नामेंट 31 अगस्त से शुरू होगा जबकि फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा.

6 टीम, 2 ग्रुप
एशिया कप के लिए छह टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. हर ग्रुप से दो टीमें सुपर फोर चरण में खेलेंगी. इसके बाद टॉप पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में ट्रॉफी के लिए आमने-सामने होंगी. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में रखे जाने की उम्मीद है ताकि 13 मैचों की चैंपियनशिप में संभावित तीन बहुप्रतीक्षित भारत-पाक मुकाबले हो सकें. चैंपियनशिप के पाकिस्तान चरण का आयोजन स्थल लाहौर होगा. श्रीलंका में वेन्यू की घोषणा अभी तक नहीं की गई है.

 ये टीम लेंगी हिस्सा
श्रीलंका में होने वाले मुकाबलों के लिए शुरुआत में कोलंबो को निर्धारित किया गया था लेकिन यह महसूस करते हुए कि सितंबर की शुरुआत में शहर में प्रतिकूल मौसम देखा जा सकता है, ऐसे में एसीसी और श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) हंबनटोटा और पल्लेकेल में मैच स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं. भारत और पाकिस्तान के अलावा, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल चैंपियनशिप में खेलेंगे. इस टूर्नामेंट को अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले अहम माना जा रहा है.

इस तरह होंगे भारत-पाक मैच
बीसीसीआई ने भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था. इसके बाद से ही विवाद शुरू हो गया. यहां तक कि टूर्नामेंट मुश्किल में पड़ गया था लेकिन अंततः पीसीबी ने झुकने का फैसला किया. अब भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी. इके अलावा वे मुकाबले भी श्रीलंका में खेले जाएंगे जिनमें भारत-पाकिस्तान आमने-सामने हों. वहीं, फाइनल मैच भी श्रीलंका की मेजबानी में ही खेला जाएगा.


वर्ल्ड कप पर अलग से होगी बात
पीसीबी ने शुरू में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को उन मैचों की मेजबानी करने पर जोर दिया जो पाकिस्तान में संभव नहीं हैं. बाद में एशियाई देशों के दबाव के आगे पीसीबी को झुकना पड़ा. बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी के साथ चर्चा के बाद काफी हद तक उम्मीद के मुताबिक फैसला लिया गया. हालांकि, यह समझा जाता है कि पीसीबी के हाइब्रिड मॉडल की मंजूरी और आगामी वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भागीदारी को दो अलग घटनाओं के रूप में देखा जा रहा है.