Haryana News

Indian Cricket: टीम इंडिया के इस पेसर के लिए ही खतरा बन जाएगा उनका दोस्त, भाई जैसा रिश्ता कहीं 'दुश्मनी' में ना बदल जाए!

 | 
Indian Cricket: टीम इंडिया के इस पेसर के लिए ही खतरा बन जाएगा उनका दोस्त, भाई जैसा रिश्ता कहीं 'दुश्मनी' में ना बदल जाए!

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम में एक-एक जगह के लिए कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलती है. कुछेक खिलाड़ी जरूर पक्के माने जाते हैं लेकिन वे भी चोट या किन्हीं दूसरे कारणों से टीम से अंदर-बाहर हो जाते हैं. वहीं, फॉर्म में ना होना किसी भी खिलाड़ी के लिए चिंता की बात बन जाता है. आईपीएल एक बड़ा मंच है जो खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का रास्ता भी देता है. इसी बीच एक ऐसा क्रिकेटर है जो अब आईपीएल के आगामी सीजन (IPL-2023) में धमाल मचाने की तैयारी कर रहा है.

समद और उमरान के दोस्त हैं विवरांत
आईपीएल के पिछले सीजन में जम्मू के एक होनहार क्रिकेटर विवरांत शर्मा नेट बॉलर के तौर पर सनराइजर्स हैदराबाद के कैंप का हिस्सा थे. उस समय तक, उनके जम्मू और कश्मीर टीम के साथी - अब्दुल समद और उमरान मलिक - पहले ही हैदराबाद टीम के लिए खेल चुके थे. फिर उमरान ने भारत की जर्सी पहनकर एक कदम आगे बढ़ाया. समद ही विवरांत को अपनी फ्रेंचाइजी के नेट्स पर ले जाकर उनकी मदद करते थे. अपनी टीम के साथियों के कदम आगे बढ़ते देखकर कहीं न कहीं विवरांत को सफलता हासिल करने को ज्यादा प्रयास करने के लिए प्रेरित किया.

2.6 करोड़ में बिके विवरांत
विवरांत शर्मा को आईपीएल के मिनी ऑक्शन में बड़ी रकम मिली. विवरांत का बेस प्राइस महज 20 लाख रुपये था. उनके लिए दो बार के चैंपियन कोलकाता और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बोली की जंग देखने को मिली. देखते ही देखते नीलामी राशि 1 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. केकेआर ने आखिरकार 2 करोड़ की बोली लगाई लेकिन हैदराबाद ने अंत में 2.6 करोड़ में विवरांत को अपना बना लिया.

भाई जैसे हैं उमरान 
युवा पेसर उमरान मलिक और विवरांत एक दूसरे को भाई के जैसा मानते हैं. विवरांत ने क्रिकबज से कहा, 'मैं हैदराबाद टीम के लिए एक नेट गेंदबाज के रूप में खेलने गया था. 7-8 साल से हम (उमरान और वह) एक साथ खेल रहे हैं. यहां तक कि हमारे परिवार और उनके परिवार में भी एक बंधन है. जब उनका चयन हुआ, तो हमें प्रेरणा मिली कि हम कर सकते हैं. सेलेक्शन के बाद हमने सोचा कि अगर वह (उमरान) खेल सकते हैं, तो हम भी खेल सकते हैं.' उमरान ने बाद में टीम इंडिया की जर्सी भी पहनी. विवरांत भले ही तेज गेंदबाज नहीं हैं लेकिन एक ऑलराउंडर के तौर पर अगर वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें भी टीम इंडिया से बुलावा आ सकता है.

ऐसा है करियर
23 साल के विवरांत शर्मा हालांकि लेग ब्रेक स्पिनर हैं. वह बाएं हाथ से गेंदबाजी भी करते हैं. उन्होंने अभी तक 3 फर्स्ट क्लास मैच और 14 लिस्ट ए मैच खेले हैं. लिस्ट-ए में तो उन्होंने एक शतक और 3 अर्धशतकों की मदद से कुल 519 रन बनाए हैं और 8 विकेट भी लिए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 98 रन और एक विकेट है. टी20 फॉर्मेट में वह 14 मैचों में 191 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी ले चुके हैं.