Haryana News

बम की तरह फटेगा आपका Smartphone! भूलकर भी न करें फोन को इस तरह से चार्ज

 | 
बम की तरह फटेगा आपका Smartphone! भूलकर भी न करें फोन को इस तरह से चार्ज

Smartphone Charging Tips: स्मार्टफोन हमारे लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है. लेकिन इससे कई घटनाएं भी होती है. खासकर बैटरी की वजह से. ठीक से चार्ज न करने पर फोन ब्लास्ट या खराब हो सकता है. अक्सर लोग रात में चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं और नींद आने पर फोन को चार्जिंग पर ही रख देते हैं, ताकी सुबह तक फोन फुल चार्ज मिले. लेकिन यह एक हादसे को जन्म देता है. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे फोन डैमेज हो सकता है...

रात-भर न करें फोन चार्ज
अगर आप भी रात-भर स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं तो थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि यह आपके मोबाइल की बैटरी खराब कर सकता है. कई मामले ऐसे भी आए हैं, जहां ब्लास्ट की खबर भी आई.

लोकर चार्जर से रहें दूर
मार्केट में कई तरह के लोकल चार्जर आते हैं. ओरिजनल चार्जर गुम या खराब होने के बाद लोग लोकल चार्जर खरीद लेते हैं. लोकल चार्जर से फोन काफी देर तक चार्ज होता है और बैटरी को भी गर्म कर देता है. इससे बैटरी भी जल्दी खराब होती है.

जाचें पहले फोन की कैपेसिटी
अब कई कंपनियां स्मार्टफोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं देती हैं. ऐसे में नया फोन खरीदने वालों को यह देखना चाहिए कि कैपेसिटी कितनी है. उसी हिसाब से चार्जर खरीदें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव पड़ने लगता है और प्रोसेसिंग स्पीड भी कम हो जाती है. भूल कर भी आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए हमेशा स्मार्टफोन की कैपेसिटी वाला ही चार्जर खरीदें.

कब करें फोन को चार्ज
फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी उसे चार्ज करें. ऐसा करने पर बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.