Haryana News

Work Stress: काम की वजह से रहता है स्ट्रेस? इन तरीकों को अपनाने से टेंशन होगी मिनटों में दूर

 | 
Work Stress: काम की वजह से रहता है स्ट्रेस? इन तरीकों को अपनाने से टेंशन होगी मिनटों में दूर

Tips To Stop Work Stress: तनाव हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन गया है. लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें काम की वजह से पर्सनल लाइफ भी खराब रहती है. इसके साथ ही लोगों में चिड़चिड़ापन,गुस्सा और अनिद्रा जैसी समस्याएं भी बढ़ रही हैं.लेकिन लाइफस्टाइल और काम करने के तरीके में छोटे-छोटे बदलाव करके तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से काम के तनाव को कम कर सकते हैं?

इस तरह से काम के तनाव को करें कम-
खुद को रिचार्ज करें-

बिजी लाइफ के दौरान कुछ मिनट अपने लिए निकालें. इसके लिए आप मीटिंग या काम के बीच में गाने सुने, फनी वीडियो देखें. ऐसा करने से आप तनाव को कम कर सकते हैं. इसके अलावा छुट्टी के समय अपने फोन और लैपटॉप से दूरी बनाना जरूरी है.


टाइम मैनेजमेंट स्किल को निखारें-
कभी-कभी का तनाव महसूस करना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने ऑर्गेनाइज्ड हैं. तनाव को कम करने के लिए हफ्तेभर के प्लान करें ताकि अधिक सोच-विचार से बचा जा सके.


मजबूत नेटवर्क बनाएं-
तनाव को कम करने के लिए आप अच्छे लोगों के साथ बैठे. साथ ही लोगों की मदद करें ऐसा  करने से आप रिलैक्स फील करेंगे.अगर आप तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बाहर दोस्तों के सात समय बिताएं. ऐसा करके आप अच्छा फील करेंगे. 


योगा करें-
योगा करने से ना ही आपको बॉडी फिट रहती है बल्कि आप तनाव से भी छुटकारा पा सकते हैं. जी हां रोजाना सुबह योगा को अपने रूटीन में शामिल करें ऐसा करके आप ऑफिस के तनाव से छुटकारा पा सकते हैं.