Haryana News

महिलाएं क्यों ज्यादातर खुद को थका हुआ महसूस करती हैं, एक्सपर्ट से जानें वजह

 | 
महिलाएं क्यों ज्यादातर खुद को थका हुआ महसूस करती हैं, एक्सपर्ट से जानें वजह

आज की महिलाएं घर और बाहर, हर जगह के काम कर रही हैं। प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही वो घर की जिम्मेदारियों को निभा रही हैं और बाहर के काम भी कर रही है। इन सबको मैनेज करने में उनका पूरा दिन निकल जाता है। ज्यादातर महिलाएं हम अपने आसपास देखते हैं जिनका रूटीन कुछ ऐसा ही होता है। जिसकी वजह से खुद को काफी थका हुआ महसूस करती हैं। हालांकि उनके इस तरह से थकने की वजह केवल काम नहीं होता है। 

नहीं रखतीं खुद का ख्याल
हाउसवाइफ हो या फिर प्रोफेशनल काम करने वाली महिलाएं, अक्सर ये अपनी सेहत का जरा भी ख्याल नहीं रखती हैं। महिलाओं की थकान की वजह कई बार नींद की कमी होती है। तो वहीं कई बार विटामिन की कमी, हार्मोनल इंबैलेंस, मोटापा, स्लीप एप्निया, हाइपोथायराइड या थायराइड, एनीमिया होता है। 

महिलाओं को जरूरत होती है ज्यादा देखभाल की
महिलाओं की बॉडी में लाइफ टाइम काफी सारे बदलाव होते है। इसके बावजूद वो अपनी सेहत के प्रति लापरवाह होती हैं।  जबकि पुरुषों की तुलना में उनकी सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। हालांकि कुछ महिलाएं अपनी प्रोडक्टिव हेल्थ का ख्याल रखती हैं लेकिन इसके साथ ही उन्हें हार्ट डिसीज, कैंसर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हड्डियों और मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखना चाहिए।

नहीं लेती हेल्दी डाइट
अक्सर महिलाएं हेल्दी डाइट नहीं लेती। कभी परिवार की जिम्मेदारी तो कभी काम के चक्कर में वो अनहेल्दी खाना खाकर काम निपटाती हैं। ऐसे में उनमे जरूरी न्यूट्रिशन की कमी बनी रहती है। वहीं जरूरत से ज्यादा तनाव और कुछ जेनेटिक वजहों से महिलाएं थकान महसूस करती हैं। इस बारे में एक्सपर्ट डॉक्टर्स का कहना है कि महिलाएं कुछ इन तरीकों को अपनाकर रोजाना होने वाली थकान को कम कर सकती हैं। 

-चाय या कॉफी को कम मात्रा में पिएं।

-नींद पर्याप्त मात्रा में लें।

-दिनभर में कम से कम 5-10 मिनट का भी समय निकालर मेडिटेशन का अभ्यास करें। इससे आपको तनाव दूर करने में मदद मिलेगी और तमाम बीमारियां दूर भागेंगी।

-आयरन से भरपूर फूड लें जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, मीट, बींस, मटर, दालें, साबुत अनाज और नट्स। इन चीजों को डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। 


-डेली रूटीन में फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इसे खाने से बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन और एनर्जी मिलेगी।

-खाना हमेशा प्रोटीन और विटामिन से भरपूर खाना ही खाएं।

-इसके साथ ही चीनी, रिफाइंड शुगर, प्रोसेस्ड फूड जैसे कुकीज और बिस्किट जैसी चीजों को ना खाएं। इन सारे फूड्स से आंतों में सूजन आने लगती है। जिससे थकान और लो एनर्जी महसूस होती है। 

जरूरी है चेकअप
इसके साथ ही महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए कुछ टेस्ट जैसे विटामिन डिफिसीएंसी टेस्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन और कैंसर स्क्रीनिंग जैसे टेस्ट करवाते रहना चाहिए। जिससे सही समय पर बीमारी का पता लग सके और उसे दूर करने की कोशिश करें।