Haryana News

Walnuts Benefits: रोजाना खाली पेट अखरोट खाने से याददाश्त होगी तेज, होंगे ये फायदे

 | 
 Hindi News, News in Hindi

हेल्दी स्नैक्स में नट्स को सबसे पहले लोग याद करते हैं। खासतौर पर अखरोट को लोग अक्सर स्नैक्स के तौर पर खाते हैं। लेकिन अगर आप अखरोट को खाली पेट खाते हैं तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। कई सारी स्टडी में भी पता चल चुका है कि रोजाना सुबह के वक्त खाली पेट अखरोट दिमाग, दिल और शरीर के दूसरे हिस्सों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। 

कितनी मात्रा में खाना है फायदेमंद
एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन कम से कम 5-8 टुकड़े अखरोट के खाना फायदेमंद है। पानी में भीगे अखरोट शरीर में तेजी से अब्जॉर्ब होते हैं। वहीं रोस्टेड अखरोट में पोषण की मात्रा कम हो जाती है। वैसे भीगे अखरोट शाम के वक्त भी खाए जा सकते हैं। अखरोट खाने से इतने सारे फायदे होते हैं। 

याददाश्त तेज होती है
अखरोट को अगर रोजाना खाया जाए तो ये दिमाग के फंक्शन को सही रखने में मदद करती है। जिससे याददाश्त तेज होती है और डिमेंशिया जैसे लक्षणों को कम होने में मदद मिलती है। 

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। जिससे हार्ट हेल्थ भी दुरुस्त रहती है। साथ ही ये कॉर्डियोवस्कुलर हेल्थ को सही रखता है। यहीं नहीं रोजाना अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर को भी मैनेज करने में मदद मिलती है।

वेट मैनेजमेंट में मदद
अगर अखरोट को सीमित मात्रा में खाया जाया है। तो इसे खाने से पेट भरे होने का एहसास होता है। जिससे एनर्जी मिलने के साथ ही अनहेल्दी स्नैकिंग से आप बचे रह सकते हैं। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद
अखरोट में कॉपर और फास्फोरस की मात्रा भी होती है। जो हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी है। इससे बोन डेंसिटी को बनाए रखने के साथ ही हेल्दी फैट्स की मदद से ज्वाइंट्स में लचीलापन बनाए रखने में भी मदद मिलती है। 

डिप्रेशन से राहत
हर दिन अखरोट खाने से मूड ठीक रहने और डिप्रेशन जैसी समस्या से निपटने में भी मदद मिलती है। 

अखरोट खाते समय किन बातों का रखें ध्यान
अखरोट में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए भीगे अखरोट खाली पेट खाते वक्त भी मात्रा का पूरा ध्यान रखें। नहीं तो हैल्दी फैट्स और कैलोरी होने की वजह से ज्यादा मात्रा खाने पर वजन बढ़ने का डर रहता है। और मोटापे से दूसरी बीमारियां भी घेर सकती हैं।