Haryana News

Vitamin B12: अंडा और मीट खाए बिना ही पा सकते हैं विटामिन बी12 , तुरंत नोट करें इसके वेज ऑप्शंस

 | 
Vitamin B12: अंडा और मीट खाए बिना ही पा सकते हैं विटामिन बी12 , तुरंत नोट करें इसके वेज ऑप्शंस

Vitamin B12 Rich Veg Foods: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी पोषक तत्व है. अगर हम इससे जुड़े फूड्स का सही मात्रा में सेवन नहीं करेंगे तो इसके बुरे अंजाम हो सकते हैं. अक्सर आपने महसूस किया होगा कि कुछ सुबह उठने के बाद भी थके थके रहते हैं, ऑफिस में सुस्ती आना, झपकी लेना उनके लिए आम बात है. अगर बॉडी को एक्टिव रखना है तो ये जरूरी है कि हम विटामिन बी12 को सीरियसली लें. ये पोषक तत्व कई तरह के नॉनवेज फूड्स में पाया जाता है जिनमें रेड मीट, चिकन, मछ्ली और अंडे शामिल हैं. अब जो लोग शाकाहारी हैं उनको घबराने की जरूरत नहीं. बाजार में आपको ऐसे कई वेजिटेरियन फूड्स मिल जाएंगे जिनमें विटामिन बी 12 की कोई कमी नहीं होती.

 

विटामिन बी12 वाले वेजिटेरियन फूड्स

1. दूध (Milk)

दूध को यूं ही नहीं कम्पलीट फू़ड कहा जाता है, इसकी वजह ये है कि मिल्क में तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, साथ ही इसमें विटामिन बी12 की भी कोई कमी नहीं होती. अगर आप रोजाना सुबह और शाम को दूध पिएंगे तो शरीर कभी कमजोर नहीं होगा.

2. दही (Curd)

दही एक ऐसा मिल्क प्रोडक्ट है जो भारत में काफी ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. इसमें विटामिन बी12 के साथ साथ विटामिन बी2 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें सोडियम, मैग्नेशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी मिलेंगे. दही खाने से आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा. इस बात का ख्याल रखें कि लो फैट दही ही खाएं क्योंकि ऐसा न कने से आपके शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा, जिसके बाद आप हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

3.ओटमील (Oatmeal)

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्स सुबह के वक्त ओटमील (Oatmeal) खाने की सलाह देते हैं क्योंकि नाश्ते में इसका सेवन करने के बाद दिनभर शरीर में एनर्जी बरकरार रहती है और विटामिन बी12 की मौजूदगी की वजह से हम थकान का शिकार नहीं होंगे.