Haryana News

Vaginal Discharge: क्या प्रेग्नेंसी में वजाइना से डिस्चार्ज का होना नॉर्मल है? जानिए

 | 
Vaginal Discharge: क्या प्रेग्नेंसी में वजाइना से डिस्चार्ज का होना नॉर्मल है? जानिए

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के समय शरीर में तरह-तरह के बदलाव होते हैं। अपने गर्भ में 9 महीने तक बच्चे को पालने का ये सफर बिलकुल भी आसान नहीं होता। इस दौरान जहां बच्चे के आने की खुशी होती है, वहीं कई तरह की कन्फ्यूजन भी होती रहती है। ज्यादातर महिलाएं ये समझ ही नहीं पाती की शरीर में होने वाले कौन से बदलाव नॉर्मल हैं और किन बदलावों पर चिंता करनी चाहिए। प्रेगनेंसी में कई बार वजाइनल डिस्‍चार्ज होने लगता है जिसे देखकर महिलाएं डर जाती हैं। ऐसे में यहां जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है या नहीं?

क्यों होता है वजाइनल डिस्चार्ज?
ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान वजाइना से डिस्चार्ज होता है। इसे ल्यूकोरिया कहते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के पेल्विक एरिया वाले हिस्से में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिससे म्यूकस मेम्ब्रेन उत्तेजित होता है और वजाइना से डिस्चार्ज होने लगता है। प्रेग्नेंसी के दौरान सर्विक्स में होने वाले बदलाव की वजह से भी वजाइनल डिस्चार्ज होने लगता है।

क्या प्रेग्नेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है?
रिपोर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी में सफेद डिस्चार्ज का  होना सामान्य बात है। यह योनि से गर्भाशय तक जाने वाले किसी भी संक्रमण को रोकने में मदद करता है। जब प्रेग्नेंसी के आखिरी महीने होते हैं तो डिस्चार्ज की मात्रा और भी बढ़ जाती है।