Haryana News

हरी मिर्च और लाल मिर्च की दो चटनियां खाने का बढ़ा देंगी स्वाद, दो मिनट में कर सकते हे तैयार

 | 
हरी मिर्च और लाल मिर्च की दो चटनियां खाने का बढ़ा देंगी स्वाद, दो मिनट में कर सकते हे तैयार

रोज के खाने में मिर्च मसाला अगर फीका हो जाता है खाने का स्वाद घरवालों को कम पसंद आता है। ऐसे में आप साथ में चटनी की अलग-अलग वैराइटी बनाकर रख सकती हैं। ये ना केवल खाने में तीखेपन का चटकारा लगाएगी बल्कि स्वाद भी इसका लाजवाब लगेगा। तो चलिए जानें लाल मिर्च और हरी मिर्च की चटनी बनाने की दो अलग रेसिपी किस तरह से आपके काम आ सकती है। जो मिनटों में बनकर रेडी हो जाएगी। 

हरी मिर्च का ठेंचा


हरी मिर्च का ठेंचा बनाने की सामग्री
100 ग्राम हरी मिर्ची
10-12 लहसुन की कलियां
एक चम्मच जीरा
काला नमक स्वादानुसार
तेल एक चम्मच
भुनी मूंगफली दो एक चम्मच
धनिया के पत्ते बारीक कटे हुए

महाराष्ट्रीयन स्टाइल हरी मिर्च का ठेंचा या चटनी
महाराष्ट्रीयन स्टाइल हरी मिर्च का ठेंचा या चटनी स्वाद में काफी लाजवाब होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले किसी पैन में तेल डालकर गर्म कर लें। फिर इसमे हरी मिर्च डालें। साथ में लहसुन, जीरा, काला नमक डालकर भूनें। जब मिर्ची और लहसुन अच्छी तरह से भुनकर सिकुड़ जाएं तो सबसे आखिर में बारीक कटा हरा धनिया डालकर एक मिनट भूनें और गैस बंद कर दें। अब किसी खरल में लहसुन और हरी मिर्ची के मिक्सचर को डालें। साथ में भुनी हुई मूंगफली डालें और अच्छी तरह से कूट लें। बस तैयार है टेस्टी हरी मिर्च का ठेंचा। जिसे बनाने में बहुत ही कम वक्त लगता है। 


लाल मिर्च की टेस्टी चटनी


लाल मिर्च की चटनी बनाने के लिए सामग्री
सूखी लाल मिर्च करीब 8-10
लहसुन की कलियां 50 ग्राम
एक चम्मच जीरा
काला नमक स्वादानुसार 
नींबू का रस एक चम्मच
पानी आवश्यकतानुसार

लाल मिर्च की क्विक चटनी बनाने की रेसिपी
एक मिक्सर ग्राइंडर जार में लहसुन की कलियों को डालें। साथ में लाल मिर्च. जीरा, काला नमक और नींबू का रस डालकर निचोड़ लें। अब दो से तीन चम्मच पानी डालें और पेस्ट तैयार कर लें। बस रेडी है लाल मिर्च की तीखी चटपटी चटनी। इसे किसी भी स्नैक्स या फिर खाने के साथ सर्व कर सकते हैं।