Haryana News

ट्रेंडिंग बना बिजली बनाने का ये तरीका, घर की खाली पड़ी छत के इस्तेमाल से फ्री में बिजली इस्तेमाल कर रहे लोग

 | 
ट्रेंडिंग बना बिजली बनाने का ये तरीका, घर की खाली पड़ी छत के इस्तेमाल से फ्री में बिजली इस्तेमाल कर रहे लोग

Tulip Wind Turbine: भारत में विंड पावर जेनरेटर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसकी बदौलत देश के तमाम हिस्सों में बिजली की सप्लाई की जाती है. हालांकि विंड पावर से बिजली बनाना थोड़ा महंगा है और वन टाइम इन्वेस्टमेंट है. लोग घरों में इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं. ऐसा होने के पीछे कीमत ही एक बड़ी वजह है. अगर आप पैसे खर्च करने की स्थिति में है और वन टाइम इन्वेस्टमेंट के तौर पर इसे आजमाना चाहते हैं तो विंड पावर की बदौलत आप अपने घर की बिजली का बिल कम कर सकते हैं. अगर आपको इसका अंदाजा नहीं है तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे विंड पावर जेनरेटर के बारे में बताने जा रहे हैं तो घर में पावर सप्लाई देता है. 

कौन सा है ये प्रोडक्ट 
जिस विंड पावर जेनरेटर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम ट्यूलिप टरबाइन है, ये असल में ट्यूलिप जैसा नजर आता है इसी वजह से इसका नाम ट्यूलिप टरबाइन है. ये विंड पावर्ड टरबाइन है जो आप अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं और इसमें एक पावर जेनरेटर लगा रहता है जिसकी मदद से बिजली बनना शुरू हो जाती है. एक बार जब इससे बिजली बनने लगती है तो आप इसे बैटरी की मदद से या फिर डायरेक्ट अपने घर में इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कम से कम घर के एक फ्लोर की बिजली का बिल कम किया जा सकता है. ये एक चमत्कारी डिवाइस है जिससे आप बिना किसी खर्च के बिजली तैयार कर सकते हैं और अपने घर की पावर नीड्स को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि जब विंड का फ्लो कम रहता है उस दौरान भी ये ट्यूलिप टरबाइन काम करता रहता है. ऐसे में टरबाइन में लगे हुए जेनरेटर से बिजली बनने का सिलसिला जारी ही रहता है. अगर आप भी अपने घर की बिजली का बिल कम करना चाहते हैं या फिर एकदम से फ्री करना चाहते हैं तो इसे ज्यादा संख्या में इस्तेमाल करके ऐसा किया जा सकता है. इस डिवाइस के इस्तेमाल से ग्राहक हर साल तक़रीबन ₹50000 से लेकर ₹100000 की भारी भरकम बचत कर सकते हैं. ये महंगा जरूर है लेकिन इससे आप अपने घर में पावर सप्लाई जारी रख सकते हैं.