Haryana News

छोटी कार का मतलब ये मॉडल... इसके सामने मारुति स्विफ्ट और बलेनो भी भरती हैं पानी! एक बार फिर बनी नंबर-1

 | 
छोटी कार का मतलब ये मॉडल... इसके सामने मारुति स्विफ्ट और बलेनो भी भरती हैं पानी! एक बार फिर बनी नंबर-1

मार्च 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट सामने आ गई है। इस लिस्ट में मारुति का दबदबा तो दिखा, लेकिन वो टॉप पोजीशन से बाहर रही। यानी टॉप-10 कारों में मारुति के 6 मॉडल रहे, लेकिन उसकी एंट्री नंबर-3 पोजीशन से शुरू हुई। पहली और दूसरी पोजीशन पर टाटा पंच और हुंडई क्रेटा का कब्जा रहा। हालांकि, इस बीच मारुति के लिए अच्छी खबर ये रही की उसकी पॉपुलर हैचबैक वैगनआर एक बार फिर हैचबैक सेगमेंट में नंबर-1 पोजीशन पर रही। इसके साथ लिस्ट में जो अन्य हैचबैक शामिल रहीं उसमें मारुति स्विफ्ट और मारुति बलेनो भी है। वैगनआर की डिमांड स्कॉर्पियो और नेक्सन से भी ज्यादा रही।

Maruti WagonR Best Hatchback in March 2024
मार्च में जिन तीन हैचबैक का दबदबा रहा उसमें मारुति वैगनआर की 16,368 यूनिट बिकीं। मार्च 2023 में ये आंकड़ा 17,305 यूनिट का था। यानी इसे 5% की ईयरली डिग्रोथ मिली। मारुति स्विफ्ट की 15,728 यूनिट बिकीं। मार्च 2023 में ये आंकड़ा 17,559 यूनिट का था। यानी इसे 10% की ईयरली डिग्रोथ मिली। वहीं, मारुति बलेनो की 15,588 यूनिट बिकीं। मार्च 2023 में ये आंकड़ा 16,168 यूनिट का था। यानी इसे 4% की ईयरली डिग्रोथ मिली। हालांकि, इन तीनों हैचबैक को ईयरली बेसिस पर डिग्रोथ मिली है।

मारुति वैगनआर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
मारुति सुजुकी वैगनआर में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें नेविगेशन के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाउड-बेस्ड सर्विस, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एएमटी में हिल-होल्ड असिस्ट, चार स्पीकर, माउंटेड कंट्रोल्स के साथ, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलता है।

इस एक कंपनी निकाल दी हुंडई, टाटा और महिंद्रा की हेकड़ी! तीनों मिलकर भी पीछे रहीं
यह डुअलजेट डुअल VVT टेक्नोलॉजी के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल और 1.2-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर प्राप्त करती है। 1.0-लीटर इंजन के लिए 25.19 kmpl माइलेज का दावा किया गया है, जबकि इसके CNG वैरिएंट (LXI और VXI ट्रिम्स में उपलब्ध) का माइलेज 34.05 किमी/किग्रा है। 1.2-लीटर के-सीरीज डुअलजेट डुअल वीवीटी इंजन की दावा की गई फ्यूल इफिसिएंसी 24.43 kmpl (ZXI AGS /ZXI+ AGS trims) है।