Haryana News

गर्मी में तरबूज खाने को सोच रहे हैं तो सोचिए भी मत! परत चढ़ाकर ठोका जा रहा लाल इंजेक्शन, VIDEO आया सामने

 | 
गर्मी में तरबूज खाने को सोच रहे हैं तो सोचिए भी मत! परत चढ़ाकर ठोका जा रहा लाल इंजेक्शन, VIDEO आया सामने

Injection In Watermelon: जैसे-जैसे गर्मी का पारा बढ़ने लगा है, वैसे-वैसे लोग राहत पाने वाले फलों की तरफ भागने लगे हैं. बरसों से लोग गर्मी में तरबूज खाकर अपने-आपको तरो-ताजा रखते हैं. कुछ लोग तो दिन में खाने की तरह तरबूज खाना पसंद करते हैं और इसे ही गर्मियों का मुख्य आहार माते हैं. हालांकि, समय के बदलाव के साथ खाने-पीने में मिलावट भी होने लगी है. इतना ही नहीं, अब इंजेक्शन के जरिए फलों को पकाया जा रहा है और उनके शेप में बदलाव किए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे कई सारे वीडियो मौजूद हैं, जिसमें लोगों द्वारा ऐसा करते देखा जा सकता है.

क्या तरबूज में लगाया जा रहा इन्जेक्शन?
जब आम आदमी यह मिलावट और इंजेक्शन द्वारा फलों को पकाने की प्रक्रिया को देखता है तो दंग रह जाता है. कुछ ऐसा ही एक वायरल होने वाले एक वीडियो में देखने को मिला, जिसमें एक शख्स ने खुलासा किया कि आखिर तरबूज के ऊपरी परत को कैसे बदला जाता है और अंदर तरबूज को लाल करने के लिए इंजेक्शन लगाया जाता है. इंटरनेट पर वायरल होने वाले वीडियो के शुरुआत में आप देख सकते हैं कि एक शख्स बोलता है- "ये देखिये भाइयों, ये कलिंगर के ऊपर जो कोटिंग चढ़ती है. लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए ये किया जाता है और अंदर कच्चा रहता है. कलर का एक कोटिंग चढ़ाया जाता है. इसको अंदर से लाल किया जाता है इन्जेक्शन मारकर."

वीडियो देखने के बाद लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन
तरबूज असली है या नकली इस बारे में शख्स ने एक तरीका भी बताया. उसने कहा, "इसका पता लगाने के लिए कलिंगर को फ्रीजर में रख देना काटकर और जम जाने के बाद फ्रीजर से आप बाहर निकालना. उसके बाद चेक करना." वीडियो के कैप्शन में लिखा, "रिलैक्स रहो बॉयज.. तरबूज में यह नेचुरल आउटर लेयर है." वीडियो में देखा गया कि कैसे एक शख्स तरबूज के परत को निकाल रहा है. फिलहाल, कई लोगों ने इस वीडियो को ही फर्जी बतलाया और कहा कि यदि आप इसे फ्रीज में डालते हैं तो आप इसे आसानी से छील सकते हैं, यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक है. लोगों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.