Haryana News

इन डिवाइसेज में है खुद का दिमाग! आप घर में रोज करते हैं इनका इस्तेमाल फिर भी नहीं है जानकारी

 | 
इन डिवाइसेज में है खुद का दिमाग! आप घर में रोज करते हैं इनका इस्तेमाल फिर भी नहीं है जानकारी

AI Devices: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे आसपास तेजी से फल-फूल रही है और हमें उसके बारे में जानकारी ही नहीं है. हम अपनी डेली लाइफ में इतने सारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक वाले डिवाइसेज और अप्लायंसेज का इस्तेमाल करते हैं जिनके बारे में हमें अंदाजा भी नहीं है आपको लगता है यह साधारण है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इनके पास खुद का दिमाग है और यह फैसले लेने में सक्षम है और आपको इन्हें गाइड करने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपको भी अपने घर में इस्तेमाल होने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिवाइसेज की जानकारी नहीं है तो आज हम आपके लिए एक खास लिस्ट लेकर आए हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि कौन से अप्लायंस और कौन से डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस है और खुद ही फैसले लेने में सक्षम है.

Home Robot 
ये छोटे एआई रोबोट हैं जो बच्चों का मनोरंजन करने और घर में गश्त करने के लिए बनाए गए हैं. ये रोबोट वस्तुओं को पहचानने के साथ-साथ कार्यों को करने के लिए एआई तकनीक का उपयोग करते हैं. होम रोबोट को तापमान की निगरानी करनी होती है, तस्वीरें लेनी होती हैं, किताबें पढ़नी होती हैं, संगीत बजाना होता है और सूची बनानी होती है. 

Security Cameras
एआई तकनीक का उपयोग करने वाले सुरक्षा कैमरे आपके चेहरे को पहचान सकते हैं और ये साधारण कैमरों से अलग होते हैं. अगर कोई दूसरा व्यक्ति घर में दाखिल होने की कोशिश करता है तो ये आपके घर में अलार्म बजाने लगते हैं या फिर स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजते हैं. ये घर के मालिकों को यह देखने की अनुमति देता है कि कौन उनके घर में घुसा है और साथ ही ये भी पता लगाया जा सकता है कि कौन, कब घर में दाखिल हुआ है. 

AI Television
ये टेलीविजन रिमोट की जगह पर एआई का इस्तेमाल करता है, इन्हें ऑडियो कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि इस इनोवेशन के साथ अब यूजर्स को और भी ज्यादा बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है. इसे एक्सेस करना बेहद ही आसान रहता है. ये टेलीविजन कई कंपनियां तैयार कर रही हैं और ये साधारण टीवी से काफी अलग होता है. 

Smart Locks
स्मार्ट लॉक बेहद ही दमदार होते हैं और ये चोरों से घर को बचाने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि कोई अगर इनसे छेड़छाड़ करता है तो ये तुरंत ही स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजते हैं और एप्लिकेशन की मदद से बेहतरीन तरीके से घर को सुरक्षित रखते हैं.