Haryana News

Tech Quiz:- मोबाइल को ज्यादा चार्ज करने से क्या होता है!क्या हो सकता है ब्लास्ट?

 | 
Tech Quiz:- मोबाइल को ज्यादा चार्ज करने से क्या होता है!क्या हो सकता है ब्लास्ट?
Tech Quiz: Tech Quiz: आज की तारीख में स्मार्टफोन हर कोई चला रहा है, हालांकि इसकी चार्जिंग से जुड़े हुए कुछ फैक्ट्स ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं हैं. आपको बता दें कि स्मार्टफोन चार्जिंग से जुड़ी गलत जानकारियां ज्यादातर लोगों को पता हैं. ऐसे में आज हम आपको फोन की चार्जिंग से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. ये सवाल और जवाब आपके बड़े काम आ सकते हैं और आपके फोन चार्जिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते हैं. 
 

प्रश्न: क्या सच में फोन चार्ज होने के बाद भी चार्जर लगा रहे तो फट सकता है फोन? 
उत्तर: नहीं, हर स्मार्टफोन में ये तकनीक मौजूद होती है, जो फोन चार्ज होने के बाद चार्जर से पावर कंज्यूम करना बंद कर देती है. इससे चार्जर चाहे कितनी भी देर तक लगा रहे, लेकिन फोन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. 

प्रश्न: क्या डुप्लीकेट चार्जर से फोन की बैटरी खराब हो सकती है? 
उत्तर: हां, डुप्लीकेट चार्जर में सही कंपोनेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, ये आपकी स्मार्टफोन को जरूरत से ज्यादा पावर सप्लाई कर सकते हैं और बैटरी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं. 


प्रश्न: नॉर्मल स्मार्टफोन को फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी फट सकती है क्या? 
उत्तर: हां, नॉर्मल स्मार्टफोन को फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी फटने का खतरा बढ़ जाता है. यह खतरा भले ही कम हो, लेकिन यह पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है.

प्रश्न: आईफोन को नॉर्मल टाईप-सी चार्जर से चार्ज करने पर खराब हो सकता है चार्जिंग पोर्ट? 
उत्तर: नहीं, आईफोन को नॉर्मल टाईप-सी चार्जर से चार्ज करने पर चार्जिंग पोर्ट खराब नहीं होगा. यदि आप iPhone 15 या उसके बाद के मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो वे USB-C चार्जिंग पोर्ट के साथ आते हैं. आप इन मॉडलों को किसी भी टाईप-सी चार्जर से चार्ज कर सकते हैं, चाहे वह नॉर्मल हो या फास्ट चार्जिंग.