Haryana News

Summer Snacks: गर्मियों में लू लगने से बचाए रखेंगे ये 5 हेल्दी स्नैक्स, डाइट में जरूर करें शामिल

 | 
Summer Snacks: गर्मियों में लू लगने से बचाए रखेंगे ये 5 हेल्दी स्नैक्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthy Summer Snacks: बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं. खासकर गर्मी के मौसम में लोग मीठी डिशेज के लिए तरसते हैं जोकि हाई ब्लड शुगर की वजह बन सकती है. फिर चाहे आप पार्क में पिकनिक का आनंद ले रहे हों, या घर पर दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता रहे हों, आपकी आपके टेस्ट को संतुष्ट करने के लिए कई तरह के हेल्दी स्नैक विकल्प हैं. चॉकलेट डूबे हुए जमे हुए कटे केले से लेकर रसभरी के साथ ग्रीक योगर्ट तक, ये विकल्प आपको वे सभी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है और आपको भरा हुआ रखता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जोकि गर्मी में आपको तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं (Healthy Summer Snacks) गर्मी में हेल्दी रखने वाले स्नैक्स.....

चॉकलेट डूबे हुए जमे हुए कटे केले 
केले फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं. डार्क चॉकलेट, जब मॉडरेशन में सेवन किया जाता है, तो यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है, जो सेल की डैमेज और सूजन से बचाने में मदद कर सकता है. बस कुछ पके हुए केलों को काट लें, उन्हें पिघली हुई डार्क चॉकलेट में डुबोएं और कुछ घंटों के लिए फ्रीज़ करें. गर्मी के दिनों के लिए ये हैं शानदार रेसिपी है. 


स्मूथी बाउल्स
विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, और अन्य सामग्री जैसे नट बटर, दही और प्रोटीन पाउडर को एक साथ मिलाकर स्मूदी बाउल बनाए जा सकते हैं. इसके बाद स्मूदी को एक कटोरे में डाला जाता है और उसके ऊपर ग्रेनोला, ताज़े फल, मेवे और बीज जैसे विभिन्न प्रकार के टॉपिंग डाले जाते हैं. स्मूथी बाउल विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर होता है. 


तरबूज़
यह ताज़ा फल बहुत से लोगों को पसंद आता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. ये फल विटामिन ए और सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च है. इसके टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए आप इसे नमक, नींबू का रस या मिर्च पाउडर के साथ खा सकते हैं.

रसभरी के साथ ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है, जबकि रसभरी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इस स्नैक का आनंद लेने के लिए, बस कुछ ग्रीक योगर्ट को एक कटोरे में डालें और इसके ऊपर ताजा रसभरी डालें.

पॉप्सिकल्स
इन्हें स्टिक के साथ पॉप्सिकल मोल्ड में फलों के रस, प्यूरी किए गए फलों या दही के मिश्रण को जमाकर बनाया जाता है. पॉप्सिकल्स विभिन्न प्रकार के स्वादों का आनंद लेने का एक मजेदार और आसान तरीका है, और वे बच्चों और वयस्कों के लिए हेल्दी हैं. उन्हें किसी भी सामग्री के साथ बनाया जा सकता है, जैसे कि ताज़े फल, नारियल का दूध, चॉकलेट, या यहाँ तक कि पुदीना और तुलसी जैसी जड़ी-बूटियाँ आदि.