Haryana News

पीरियड्स से लेकर पाचन तक का रखती है ख्याल सुक्कू कॉफी, रोजाना पीने से मिलते हैं ये फायदे

 | 
पीरियड्स से लेकर पाचन तक का रखती है ख्याल सुक्कू कॉफी, रोजाना पीने से मिलते हैं ये फायदे

Health Benefits Of Sukku Coffee: अगर आप एक कॉफी लवर हैं और दिन की शुरुआत करने से लेकर शाम की थकान मिटाने तक के लिए एक कप कॉफी पर निर्भर रहते हैं तो सुक्कू कॉफी आपके लिए परफेक्ट चॉइस हो सकती है। जी हां, सुक्कू कॉफी या कहें अदरक वाली चाय तमिलनाडु की एक लोकप्रिय हर्बल ड्रिंक है। जिसे इलायची, काली मिर्च, धनिया और अदरक डालकर तैयार किया जाता है। यह टेस्टी और हेल्दी कॉफी स्वाद के साथ सेहत के लिए भी कई तरह से अच्छी है। आइए जानते हैं तमिलनाडु की इस फेमस सुक्कू कॉफी को पीने से मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

सुक्कू कॉफी पीने से मिलते हैं ये फायदे-


पीरियड्स-
सालों से, मासिक धर्म को संतुलित करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों में धनिया का यूज किया जा रहा है। सुक्कू कॉफी में डाले जाने वाले धनिया के बीज पीरियड्स सर्कल को ही नहीं हार्मोन को भी असंतुलित होने से बचाए रखते हैं। इस कॉफी में इस्तेमाल किए जाने वाले अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने की वजह से यह मासिक धर्म के दर्द में राहत देता है। 

पाचन में मददगार-
सुक्कू कॉफी पाचन संबंधी समस्याओं जैसे पेट खराब, अपच, डायरिया, सर्दी या गले की खराश को ठीक करने में मदद करती है। अदरक और धनिया वाली सुक्कू कॉफी आंत की सेहत का ही ध्यान नहीं रखती बल्कि ये हेल्दी ड्रिंक मतली का भी प्रभावी इलाज है। 

हाई ब्लड प्रेशर -
हालांकि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले रोगियों को कॉफी पीने से मना किया जाता है। लेकिन मसालों से बनी यह सुक्कू कॉफी खून के थक्कों और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को ठीक बनाए रखने में मदद करती है। 

एनीमिया-
अगर आपके घर में किसी को एनीमिया की शिकायत रहती है तो उसके लिए सुक्कू कॉफी फायदेमंद साबित हो सकती है। सुक्कू कॉफी को आयरन से भरपूर ताड़ के गुड़ से तैयार किया जाता है जो एनीमिया के जोखिम को कम करता है।