Haryana News

Spotify ला रहा जोरदार AI फीचर, आपके लिए बना देगा सबसे मजेदार गानों की प्लेलिस्ट

 | 
Spotify ला रहा जोरदार AI फीचर, आपके लिए बना देगा सबसे मजेदार गानों की प्लेलिस्ट

Spotify AI Feature: ज्यादातर टेक कंपनियां आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के इस्तेमाल कर रही हैं ताकि यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिले. सर्च इंजन से लेकर फूड डिलीवरी ऐप्स तक सभी कंपनियां यूजर्स की पसंद के मुताबिक चीजें दिखाने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रही हैं. इसी कड़ी में म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Spotify ने भी एक नया जेनरेटिव AI फीचर लाने का ऐलान किया है. इस एआई फीचर की मदद से यूजर्स अपनी पसंद के गानों की प्लेलिस्ट आसानी से बना सकते हैं.

Spotify पर पहले से ही यूजर्स को गाने पसंद करने और अपनी प्लेलिस्ट बनाने की सुविधा थी. लेकिन, कई बार प्लेलिस्ट बनाने में ज्यादा टाइम लग जाता है. इस प्रोसेर को आसान बनाने के लिए स्पोटिफाई ने सोमवार को एक नया AI फीचर दिखाया है. हालांकि, अभी यह फीचर सिर्फ प्रीमियम यूजर्स के लिए टेस्टिंग मोड में उपलब्ध है. इस फीचर की मदद से यूजर्स प्रोम्प्ट की मदद से अपनी पसंद के गानों वाली प्लेलिस्ट बना सकते हैं. 

यह AI फीचर आने वाले कुछ महीनों में सबसे पहले ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में एंड्रॉयड और iOS फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए शुरू होगा. यूजर्स को सिर्फ चैट में अपनी पसंद लिखनी होगी और Spotify उसी के हिसाब से उनके मूड और पसंद के गानों वाली प्लेलिस्ट बनाकर देगा. Spotify का कहना है कि यह नया AI फीचर यूजर्स को कई तरह की प्लेलिस्ट बनाने में मदद कर सकता है. यह फीचर यूजर के प्रोम्प्ट के आधार पर मिलते-जुलते गानों की प्लेलिस्ट बना देगा.

Spotify पर AI प्लेलिस्ट कैसे इस्तेमाल करें 

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Spotify ऐप खोलें 
2. इसके बाद नीचे दाएं कोने में "Your Library" ऑप्शन पर क्लिक करें. 
3. फिर ऊपर दाएं कोने में दिख रहे "+" बटन पर क्लिक करें और वहां से "AI Playlist" को चुनें.
4. यूजर चाहे तो स्पोटिफॉई द्वारा सजेस्टिड प्रॉम्प्ट भी चुन सकता है या अपनी मर्जी से प्रॉम्प्ट लिख सकते हैं. 

आपके प्रॉम्प्ट के हिसाब से Spotify एक प्लेलिस्ट बनाएगा. आप इन गानों को सुनकर और न पसंद आने वाले गानों को हटाकर इस प्लेलिस्ट को और बेहतर भी बना सकते हैं. आप स्पोटिफाई फीचर को फीडबैक भी दे सकते हैं. जब आप "Create" बटन दबाएंगे तो यह नई प्लेलिस्ट आपकी लाइब्रेरी में सेव हो जाएगी. फिलहाल, यह फीचर अभी टेस्टिंग मोड में है.