Haryana News

सूर्य ग्रहण कल, फोन से किया शूट किया तो खराब हो जाएगा कैमरा, नासा ने दिए टिप्स

 | 
सूर्य ग्रहण कल, फोन से किया शूट किया तो खराब हो जाएगा कैमरा, नासा ने दिए टिप्स

सूर्य ग्रहण कल यानी 8 अप्रैल को होने वाला है और यह कुछ देशों में दिखाई देगा। अगर आप सूर्य ग्रहण को अपने फोन में कैप्चर करने का प्लान कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करने से आपको भारी नुकसान हो सकता है। दरअसल, नासा के वैज्ञानिकों के पास उन लोगों के लिए एक खास मैसेज है, जो अपने कैमरे, स्मार्टफोन आदि का उपयोग करके ग्रहण को कैद करने को प्लानिंग कर रहे हैं। बता दें कि, 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण केवल उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगा। यह भारत और एशिया में दिखाई नहीं देगा। चलिए अब जानते हैं कि आखिर नासा ने इसे फोन से शूट करने से क्यों मना किया है।

नासा ने लोगों को अपने स्मार्टफोन का कैमरा सूर्य ग्रहण की ओर न करने के लिए कहा है। ग्रहण को कैद करने के लिए स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग करने के बारे में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, नासा ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, "हमने अपनी @NASAHQPhoto टीम से पूछा, और उत्तर हां है, फोन सेंसर किसी भी अन्य इमेज सेंसर की तरह ही क्षतिग्रस्त हो सकता है यदि इसे सीधे सूर्य की ओर पॉइंट किया गया हो। खासतौर तब और फर्क पड़ सकता है, अगर आपने फोन पर किसी भी प्रकार का मैग्नीफाइंग लेंस अटैचमेंट यूज किया हो। आपको किसी भी अन्य कैमरे की तरह ही उचित फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। सबसे अच्छा काम यह होगा कि सूर्य ग्रहण की फोटोग्राफी करते समय, आप अपने फोन के कैमरे के आगे सूर्य ग्रहण देखने के लिए बने खास चश्में को रखें।


इसके अलावा, नासा ने टिप्स भी शेयर किए हैं जिनका उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन कैमरे को नुकसान पहुंचाए बिना सूर्य ग्रहण को कैद कर सकते हैं।


- सूर्य ग्रहण देखते समय सुरक्षा सबसे जरूरी है। जब सूर्य आंशिक रूप से ढका हो तो अपनी आंखों और कैमरे की सुरक्षा के लिए हमेशा स्पेशल सौर फिल्टर का उपयोग करें। सूर्य के बाहरी वातावरण को देखने के लिए संपूर्णता (टोटालिटी) के दौरान फिल्टर हटा दें।

- ग्रहण की शानदार तस्वीरें लेने के लिए आपको महंगे कैमरे की जरूरत नहीं है। फोटोग्राफर का कौशल अधिक मायने रखता है। शैकी इमेज से बचने के लिए ट्राईपॉड का यूज करें और डिलेय शटर रिलीज टाइमर का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आपके पास टेलीफोटो जूम लेंस नहीं है, तो चेंजिंग एनवायरनमेंट को कैप्चर करने पर फोकस करें।

- ग्रहण के दौरान सिर्फ सूर्य को ही नहीं बल्कि अपने चारों ओर देखें। आसपास का वातावरण अजीब तरह से रोशन होगा, और आप पेड़ों के माध्यम से छनती हुई शैडो और लाइट्स की अनूठी तस्वीरों को भी कैद कर सकते हैं।

- ग्रहण के दिन से पहले अपने कैमरे का उपयोग करने का अभ्यास करें। मुश्किल लाइट कंडीशन को संभालने के लिए एक्सपोजर सेटिंग्स एडजस्ट करें। ग्रहण को कैप्चर करने के लिए बेस्ट सेटिंग्स खोजने के लिए अलग-अलग शटर स्पीड और अपर्चर की टेस्टिंग करें।

- सोशल मीडिया पर दूसरों के साथ अपनी ग्रहण तस्वीरें शेयर करें। देशभर में ली गई अपनी तस्वीरों को अन्य लोगों के साथ जोड़ने के लिए @NASA को टैग करें। और अपनी आंखों से ग्रहण का आनंद लेना न भूलें, लेकिन सुरक्षा के लिए हमेशा सूर्य ग्रहण देखने के लिए बना खास चश्मा पहनें।