Haryana News

Solar Eclipse: स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण की फोटो लेना पढ़ सकता है भारी! जानिए NASA की चेतावनी​​​

 | 
Solar Eclipse: स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण की फोटो लेना पढ़ सकता है भारी! जानिए NASA की चेतावनी​​​
Solar Eclipse 2024 Date: सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को हो रहा है, लेकिन ये सिर्फ कुछ ही देशों में दिखाई देगा. भारत और एशिया में ये दिखाई नहीं देगा. कई लोग सूर्य ग्रहण की फोटो लेने के लिए अपने स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करें, क्योंकि ऐसा करना फोटो के कैमरे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपको मोबाइल का कैमरा डैमेज हो सकता है. NASA ने लोगों को सीधे सूर्य ग्रहण की फोटो लेने के लिए स्मार्टफोन कैमरा न इस्तेमाल करने की चेतावनी दी है. ट्विटर पर पूछे गए सवाल के जवाब में NASA ने बताया कि सीधे सूर्य को कैमरे में कैद करने से स्मार्टफोन का सेंसर खराब हो सकता है. 
 

अगर आप फोन पर कोई लेंस लगाकर सूर्य ग्रहण की फोटो ले रहे हैं तो खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. ग्रहण की फोटो लेने के लिए स्पेशल तरह के फिल्टर की जरूरत होगी जो किसी भी कैमरे के लिए इस्तेमाल होते हैं. अगर आप फिर फोन से फोटो लेना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप ग्रहण की तस्वीर लेते वक्त अपने फोन के लेंस के सामने ग्रहण देखने वाला चश्मा लगा लें. साथ NASA ने ये भी बताया है कि आप अपने स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाए बिना ग्रहण की फोटो कैसे ले सकते हैं.

स्मार्टफोन कैमरा को नुकसान पहंचाए बिना ग्रहण की फोटो लेने का तरीका
1. सबसे पहले अपनी आंखों और कैमरे की सुरक्षा का ध्यान रखें. सूर्यग्रहण के दौरान स्मार्टफोन कैमरा को सेफ रखने के लिए स्पेशल फिल्टर का इस्तेमाल करें.


2. अच्छी फोटो के लिए महंगे कैमरे की जरूरत नहीं होती, फोटोग्राफी का हुनर ज्यादा मायने रखता है. तस्वीरें धुंधली न हों, इसके लिए कैमरे को किसी स्टैंड पर लगाएं और टाइमर का इस्तेमाल करें. 


3. ग्रहण के दिन से पहले ही अपने स्मार्टफोन कैमरे सो फोटो क्लिक करने के लिए प्रैक्टिस कर लें. रोशनी के हिसाब से कैमरा की सेटिंग्स को एडजस्ट करें. आप अलग-अलग शटर स्पीड और अपर्चर को ट्राई कर सकते हैं.