Haryana News

Smelly Armpits: 7 नेचुरल डिओडोरेंट से अंडरआर्म की बदबू को कहें बाय-बाय, किसी के सामने नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

 | 
Smelly Armpits: 7 नेचुरल डिओडोरेंट से अंडरआर्म की बदबू को कहें बाय-बाय, किसी के सामने नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Natural deodorant for smelly armpits: गर्मियों का मौसम आ गया है और ऐसे में अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, वरना शरीर से बदबू आने लगते हैं. गर्मियों में अंडरआर्म की बदबू भी बढ़ जाता है और इसके बढ़ने का कारण त्वचा के पसीने है. गर्मी में पसीना अधिक निकलता है और अंडरआर्म पार्ट में पसीने का एक विशेष ग्रुप होता है जो बैक्टीरिया को उत्पन्न करता है, जो अंडरआर्म की बदबू का कारण बनते हैं. साथ ही, गर्मियों में वातावरण में अधिक नमी होती है, जो अंडरआर्म में फंगल संक्रमण का कारण बन सकती है. अंडरआर्म की बदबू को कम करने के लिए हमें अपने शरीर को स्वच्छ और सूखे रखना चाहिए. साथ ही नीच बताएं गए कुछ उपायों का भी पालन किया जा सकता है:

1. सोडा और नींबू: एक चम्मच सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म पर लगाएं और आराम से सुखने दें.


2. एप्पल साइडर विनेगर: एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को थोड़े से पानी में मिलाकर अपने अंडरआर्म पर लगाएं. इससे बैक्टीरिया और बदबू दोनों को कम किया जा सकता है.


3. हल्दी: हल्दी अंडरआर्म पर लगाने से बदबू कम हो सकती है. एक चम्मच हल्दी को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने अंडरआर्म पर लगाएं.


4. गुलाब जल: गुलाब जल को अपने अंडरआर्म पर लगाने से बदबू दूर हो सकती है. आप इसे सीधे अपने अंडरआर्म पर स्प्रे कर सकते हैं.


5. व्हाइट विनेगर: व्हाइट विनेगर बदबू को खत्म करने में मदद करता है. आप इसे एक छोटे से नमक के साथ मिलाकर अपने अंडरआर्म पर लगा सकते हैं.


6. बादाम का तेल: बादाम के तेल के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को चिकना बनाए रखते हैं और बदबू को भी कम करते हैं. रोजाना आप अपने अंडरआर्म में बादाम का तेल लगाएं.

7. टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल एक नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है, जो आपकी अंडरआर्म की बदबू को कम करने में मदद करता है.