Haryana News

तेल से कुल्ला करने से ओरल हेल्थ को होता है फायदा, जानें कौन सा तेल है ऑयल पुलिंग के लिए बेस्ट

 | 
तेल से कुल्ला करने से ओरल हेल्थ को होता है फायदा, जानें कौन सा तेल है ऑयल पुलिंग के लिए बेस्ट

तेल से कुल्ला यानी ऑयल पुलिंग बहुत ही पुराना नुस्खा है। जिसे आज भी अच्छे ओरल हेल्थ के लिए लोग करते हैं। सुबह उठने के बाद ब्रश करने से पहले रोजाना तेल का कुल्ला करना फायदेमंद होता है। तेल से रोजाना कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं। साथ ही दांतों में सफेदी आती है। अगर आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना तेल से कुल्ला करें। अगर आप रोजाना तेल से कुल्ला करना चाहते हैं तो जरूरी है ये जानना कि कौन सा तेल इस काम के लिए सही है। 

कैसे करें ऑयल पुलिंग
ऑयल पुलिंग यानी तेल का कुल्ला करने के लिए सबसे पहले मुंह में तेल भरकर उसे पूरे मुंह में इधर-उधर घुमाते हैं। करीब 10-15 मिनट तक ऐसा करने के बाद तेल को मुंह से बाहर निकाल देते हैं। ऐसा करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं और वो सारे तेल के साथ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन इस काम के लिए नारियल का तेल सही नही है।

नारियल का तेल नहीं फायदेमंद
अक्सर ऑयल पुलिंग के लिए नारियल के तेल को सही बताया जाता है। लेकिन अगर आप तेल का कुल्ला करने के पूरे फायदे लेना चाहते हैं तो नारियल का तेल इस्तेमाल करना सही नही है। आयुर्वेद के अनुसार नारियल का तेल काफी भारी और ठंडा होता है। जिसे शरीर ठीक से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। ऐसे में नारियल के तेल की बजाय तिल के तेल से ऑयल पुलिंग करना बेस्ट च्वॉइस हो सकती है। 


दांतों की गंदगी साफ
तेल से कुल्ला करने से दांतों पर जमा गंदगी की परत साफ हो जाती है। जिससे दांत सफेद हो जाते हैं।

मुंह की बदबू से छुटकारा
मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाता है ऑयल पुलिंग। तेल से कुल्ला करने से बैक्टीरिया तेल के साथ बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में मुंह और सांसों से आने वाली बदबू दूर होती है। 

दांतों की सड़न से रखता है दूर
दांतों में अक्सर गंदगी और खाना चिपक जाता है। जिससे कैविटी हो जाती है। ब्रश करने से पहले तेल से कुल्ला करने से सारे खाने के कण आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जिससे कैविटी का खतरा कम हो जाता है। 


होंठ बनते हैं सॉफ्ट
मुंह में तेल लेकर कुल्ला करने से होंठों को नेचुरल मॉइश्चर मिलता है। जिससे उनके रूखे-सूखे और बेजान होने के चांस खत्म हो जाते हैं और आपको पिंक सॉफ्ट होंठ मिलते हैं। 

मसूड़े बनते हैं मजबूत
ऑयल पुलिंग मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने का भी काम करता है।