Haryana News

आ गया रिमोट वाला शीशा! AC और कूलर के बगैर ही घर को रखेगा ठंडा, घर की हर खिड़की में लगवा दें बस

 | 
आ गया रिमोट वाला शीशा! AC और कूलर के बगैर ही घर को रखेगा ठंडा, घर की हर खिड़की में लगवा दें बस

Tinted Glass: टिंटेड ग्लास आपने बहुत देखे होंगे जिसमें सूरज की रोशनी आर पार नहीं जा पाती है या फिर कुछ हद तक ही पार जा पाती है, ऐसे ग्लास अक्सर लोग अपने घरों में लग जाते हैं जिससे सर्दियों और गर्मियों के मौसम में घर का तापमान ठीक बना रहे. मौसम का असर जरूरत से ज्यादा ना हो इसी बात को ध्यान में रखकर इनकी काफी डिमांड रहती है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आपको घर में सूरज की ज्यादा रोशनी चाहिए होती है या फिर कई बार बिल्कुल ही कम रोशनी चाहिए होती है. ऐसे में आम टिंटेड ग्लास बेकार साबित होते हैं लेकिन अब मार्केट में बेहतरीन तरीके के टिंटेड ग्लास आ गए हैं जिन्हें आप एक बटन से कंट्रोल कर सकते हैं.

बढ़ रहा इलेक्ट्रिक टिंटेड ग्लास का कांसेप्ट
आपने स्विचेबल टिंटेड ग्लास के बारे में शायद ही कभी सुना होगा लेकिन अब इन्हें मार्केट से आसानी से खरीदा जा सकता है. इनकी कीमत आम टिंटेड ग्लास से थोड़ी ज्यादा रहती है लेकिन अगर आप इन्हें एक बार अपने घर की खिड़कियों में या फिर दरवाजों में लगवा लेते हैं तब आप खुद ही यह निर्धारित कर सकते हैं कि कब घर में ज्यादा सूरज की रोशनी चाहिए और कब घर में कम सूरज की रोशनी चाहिए. जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक स्विचेबल टिंटेड ग्लास है ऐसे में आप एक बटन दबाकर इन्हें बंद या चालू कर सकते हैं. जैसे ही आप इसे चालू करते हैं वैसे ही यह पारदर्शी हो जाता है लेकिन जब आप इसे बंद करते हैं तब यह किसी टिंटेड ग्लास की तरह बर्ताव करने लगता है.

किस काम में हो रहा है सबसे ज्यादा इस्तेमाल
इसका इस्तेमाल ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर दफ्तर हो या फिर दुकानों में भी कई बार लोग इनका इस्तेमाल करते हैं जिनसे ना सिर्फ प्राइवेसी बनी रहती है बल्कि यह देखने में भी काफी अच्छे नजर आते हैं. लोग अपने घरों में तापमान नियंत्रण के लिए भी इनका इस्तेमाल करते हैं और खासतौर से उन जगहों पर जहां पर जरूरत से ज्यादा गर्मी या जरूरत से ज्यादा सर्दी पड़ती है. अमेज़न से भी इन्हें खरीदा जा सकता है और इनकी कीमत ₹4000 से लेकर ₹10000 के बीच होती है.

विदेशों में स्विचेबल ग्लास का कॉन्सर्ट तेजी से ट्रेन में आ रहा है और धीरे-धीरे करके अब भारत में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. आपको बता दें कि यह खास गिलास आपके घर में एयर कंडीशनर और कूलर में खपत होने वाली बिजली को कम कर सकता है और हर महीने बढ़े हुए बिजली के बिल को सबसे न्यूनतम स्तर पर ला सकता है क्योंकि यह घर में धूप की रोशनी को आने ही नहीं देता है जिसकी वजह से घर गर्म नहीं होता है और आपको जरूरत से ज्यादा एयर कंडीशनर कूलर चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है.